Thursday, April 5, 2012

इंडियन एक्सप्रेस अपनी रिपोर्ट पर कायम

इंडियन एक्सप्रेस अपनी रिपोर्ट पर कायम

Wednesday, 04 April 2012 21:09

नयी दिल्ली, 5 अप्रैल (एजेंसी) 'द इंडियन एक्सप्रेस' अपनी रिपोर्ट पर कायम है जिसमें कहा गया कि जनवरी के मध्य में सेना की दो यूनिट दिल्ली की ओर बढ़ी थी। देश में तूफान खड़ा कर देने वाली यह रिपोर्ट छह हफ्ते से अधिक समय की जांच के बाद प्रकाशित की गई।
एक वक्तव्य में अखबार ने कहा, ''द जनवरी नाइट रायसीना हिल्स वाज स्पूक्ड : दो की आर्मी यूनिट्स मूव्ड टूवार्ड्स डेल्ही विदाउट नोटिफाइंग गवर्नमेंट'' रिपोर्ट पर अपेक्षा के अनुरूप व्यापक प्रतिक्रिया आई है।
वक्तव्य में कहा गया कि इस मामले की छह हफ्ते से अधिक समय तक जांच की गई और इसे प्रधान संपादक शेखर गुप्ता के नेतृत्व वाली टीम ने लिखा।
वक्तव्य में कहा गया है, ''रिपोर्ट 16 और 17 जनवरी की दरम्यानी रात को सेना की दो महत्वपूर्ण यूनिटों के नयी दिल्ली की ओर बढ़ने की सतर्क पुनर्रचना और बहुत संयमित व्याख्या है।''
रिपोर्ट बेहद विश्वसनीय स्रोत पर आधारित है और उसने अपना नाम गुप्ता रखा और अखबार उसकी पहचान की रक्षा करने को प्रतिबद्ध है।
अखबार ने कहा कि उसने सेना और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों को विस्तृत प्रश्नावली भेजी और रिपोर्ट में उनकी प्रतिक्रिया को सही ढंग से प्रकाशित किया। इन प्रतिक्रियाओं को उन लोगों ने आज भी दोहराया।

उसमें कहा गया है, ''किसी भी पक्ष ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्यों रक्षा मंत्रालय को सूचित नहीं किया गया, क्यों सैनिकों को अचानक वापस जाने को कहा गया और सेना ने अगर कुछ भी स्पष्टीकरण दिया तो वह क्या था।''
सरकार और उसके बाहर कुछ लोगों ने रिपोर्ट पर सवाल किया है और इसे 'तकलीफदेह' और 'निराधार' बताया है। इसमें कहा गया है कि हमारा मानना है कि ये सब यहां तक कि वो टिप्पणियां जिसमें गलत मंशा की बात कही गई वो भी आवश्यक चर्चा का हिस्सा है।
वक्तव्य में कहा गया है, ''द इंडियन एक्सप्रेस अपनी रिपोर्ट पर कायम है और साहस की पत्रकारिता के प्रति अपनी वचनबद्धता और पाठकों के जानने के अधिकार की की परंपरा के अनुरूप हम 16-17 जनवरी की घटनाओं और जो सवाल उठाए गए हैं उसकी जांच जारी रखेंगे।''

No comments: