Saturday, April 28, 2012

फेसबुक का तोड़ भी आया इंटरनेट पर

http://www.hindimedia.in/2/index.php/patrika/duniyabharki/takanik/1952-facebook-rival.html

अमेरिका की 2012 डिजिटल मार्केटर बेंचमार्क एंड ट्रेड रिपोर्ट के मुताबिक सोशल साइट्स में फेसबुक और ट्विटर के बाद पिनटेरेस्ट का नंबर आता है। जनवरी में ही इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या 11 मिलियन हो चुकी है। यह साइट उपयोगकर्ताओं को फोटो अपडेट करने का एक बेहतरीन ठिकाना उपलब्ध कराती है। इन फोटो पर अन्य उपयोगकर्ताओं कमेंट देकर लाइक या डिसलाइक कर सकते हैं।

इस साइट की अवधारणा बच्चों की प्रवृत्ति से उपजी है। बचपन में हम सभी ने स्क्रैप बुक जरूर बनाई होगी। पिनटेरेस्ट भी एक ऐसा ही प्लेटफॉर्म है। इस वचरुअल पिनबोर्ड पर आप फोटो शेयर कर सकते हैं। ट्विटर की तरह इस वेबसाइट पर आप किसी को भी फॉलो कर सकते हैं। किसी भी पिन पर कमेंट दे सकते हैं या लाइक और रिपिन भी कर सकते हैं। इसे आप अपने फेसबुक या ट्विटर अकाउंट से कनेक्ट कर सकते हैं या फिर किसी के निमंत्रण पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

तोड़ रही फेसबुक उपयोगकर्ताओं

इस सोशल फोटो-शेयरिंग साइट को फेसबुक किलर भी कहा जा रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इसकी वजह फोटोग्राफ्स हो सकती है, क्योंकि देखा गया है कि ईबे पर भी इमेज वाले उत्पादों को अच्छी कीमत मिलती है। वहीं फेसबुक पर भी फोटो को ज्यादा कमेंट्स और लाइक्स मिलते हैं।

कस्टमाइज करें थीम

पिनटेरेस्ट पर उपयोगकर्ताओं किसी भी टॉपिक पर कस्टमाइज थीम बोर्डस क्रिएट कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर पिनर्स यानी पिन करने वाले अपने सुझाव भी दे सकते हैं वहीं युवाओं का एक तबका ऐसा भी है, जो इसे इसलिए पसंद कर रहा है, क्योंकि यहां आईफोन पर मोबाइल एप्प के सहारे फोटो अपडेट करने की सुविधा भी है। तो देर किस बात की है लगे हाथों इसका अनुभव कर लें।

No comments: