Sunday, April 15, 2012

अफगान संसद पर हमला

अफगान संसद पर हमला

Sunday, 15 April 2012 16:50

काबुल, 15 अप्रैल (एजेंसी) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज आत्मघाती हमलावरों ने डिप्लोमेटिक एनक्लेव में विस्फोट और गोलीबारी की।

इसके साथ ही आतंकवादियों ने एक होटल पर कब्जा कर लिया और संसद में घुसने का भी प्रयास किया।
अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने वजीर अकबर खान इलाके में स्थित 'काबुल स्टार होटल' पर हमला किया और कुछ ने अफगान संसद में घुसने का प्रयास किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें पीछे भागने पर मजबूर कर दिया।
यह पंचसितारा होटल अमेरिकी दूतावास, आईएसएफ के मुख्यालय, तुर्की के दूतावास, राष्ट्रपति आवास, ईरानी दूतावास और कई अन्य राजनयिक कार्यालयों के निकट है।
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आतंवादी घातक हथियारों से लैस थे और उन्होंने विभिन्न इलाकों में गोलीबारी की।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आत्मघाती हमलावरों ने नए बने इस होटल को अपने कब्जे में ले लिया। इसमें गोलीबारी की खबर भी है। पूरे इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया है।

काबुल के कई स्थानों पर हुए हमले में हताहतों के बारे में अभी कोई खबर नहीं है, लेकिन अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान आतंकवादियों के बीच गोलीबारी चल रही है। डिप्लोमैटिक एनक्लेव सहित काबुल के कम से कम तीन स्थानों से गोलीबारी और विस्फोट की खबर है।
तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। तालिबान प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने संवाददाताओं को संदेश भेजकर कहा, ''आज दोपहर एक बजे हमारे मुजाहिदीनों ने आत्मघाती हमले किए। आईएसएएफ मुख्यालय, संसद भवन, और दूसरे राजनयिक दफ्तरों को निशाना बनाया गया है।''
मुजाहिद ने कहा, ''हमारे मुजाहिदीनों के पास छोटे और बड़े हथियर तथा आत्मघाती विस्फोटक हैं। इस हमले की योजना अच्छे ढंग से बनाई गई थी।''
तालिबान प्रवक्ता ने कहा, ''मुजाहिदीनों ने अफगान संसद के परिसर पर हमला और अब भी गोलीबारी चल रही है। हमारी ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।''

अधिकारियों ने बताया कि हमलावरों ने संसद की इमारत और रूसी दूतावास पर रॉकेट दागे। दूतावासों की ओर से अभी टिप्पणी नहीं मिल पाई है।
काबुल में मौजूद एक पीटीआई संवाददाता ने बताया, ''मैं मौके पर मौजूद हूं और आत्मघाती हमलावरों और अफगान सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही है। मैंने कई विस्फोटों की आवाज सुनी है।''
उधर, नांगरहार प्रांत में जलालाबाद हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर दो आत्मघाती हमलावरों ने खुद को उड़ा लिया। पुलिस का कहना है कि इनमें कई लोग घायल हुए हैं।
चार आत्मघाती हमलावरों ने हवाई अड्डे के भीतर घुसने का प्रयास किया और सुरक्षा बलों की ओर से रोके जाने पर दो ने विस्फोट कर दिए। दो अन्य हमलावर घायल हो गए और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 
जलालाबाद में तालिबान आतंकवादियों ने आईएसएएफ की प्रांतीय पुनर्निर्माण दल :पीआरटी: पर भी हमला किया। एक स्थानीय टीवी चैनल ने खबर दी है कि वहां लड़ाई चल रही है। 
तालिबान प्रवक्ता ने कहा, ''जलालाबाद में हमारे कई मुजाहिदीनों ने हवाई अड्डे और पीआरटी पर हमला किया है। लड़ाई चल रही है और हमारे मुजाहिदीन कड़ी चुनौती दे रहे हैं।''
लोगार प्रांत में तालिबान आतंकवादियों ने एक पुलिस मुख्यालय, पीआरटी परिसर और प्रांतीय खुफिया विभाग के कार्यालय पर हमले किए।
पाक्तिया प्रांत में भी आतंकवादियों ने पुलिस के क्षेत्रीय परिसर, हवाई अड्डे, पुलिस मुख्यालय एवं खुफिया विभाग के दफ्तर पर हमले किए हैं।
खबरों के मुताबिक तालिबान आतंकवादियों ने काबुल के जिला नंबर-6 इलाके के जलालाबाद मार्ग पर स्थित सैन्य अकादमी के परिसर पर भी धावा बोला है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यहां गोलीबारी जारी है।

No comments: