Saturday, February 11, 2012

यूपी विस चुनाव: दूसरे चरण में शाम पांच बजे तक 56 प्रतिशत मतदान

यूपी विस चुनाव: दूसरे चरण में शाम पांच बजे तक 56 प्रतिशत मतदान

Saturday, 11 February 2012 18:01

लखनऊ, 11 जनवरी (एजेंसी) विस चुनाव के दूसरे चरण के लिए करीब 56 प्रतिशत मतदान हो चुका है। अभी अनेक स्थानों पर मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें लगी हैं और मतदान जारी है।
प्रदेश निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, प्रदेश के नौ जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक करीब 56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान अभी जारी है और अंतिम आंकड़े देर शाम तक प्राप्त होंगे।
उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे तक गाजीपुर में 56 प्रतिशत, महराजगंज में 55 प्रतिशत, मउच्च् में 55 फीसद, कुशीनगर में 53 फीसद, संत कबीर नगर में 51, देवरिया में 50, आजमगढ़ में 49, गोरखपुर तथा आजमगढ़ में 48-48 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।
छिटपुट घटनाओं को छोड़कर दूसरे चरण का मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। हालांकि कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आर्इं, लेकिन उन्हें जल्द ही दूर कर लिया गया।
मउच्च् से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण टोला क्षेत्र में स्थित प्राथम विद्यालय औरंगाबाद पर स्थित मतदान केन््रद पर अनावश्यक रूप से लगी भीड़ को पुलिस ने लाठीचार्ज करके खदेड़ा। इस घटना में करीब छह लोगों को चोटें आई हैं।
बलिया के रसड़ा के महावीर अखाड़ा इलाके में नारेबाजी कर रहे लोगों को हटाने के लिये भी पुलिस ने बल प्रयोग किया।
आजमगढ़ सदर विधानसभा सीट पर हथिया मतदान कें्रद पर पुल न बनने के विरोध में और बलिया जिले के बेहटा मतदान कें्रद पर बिजली पानी की समस्याओं को लेकर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया, जबकि कुछ क्षेत्रों में ईवीएम मशीनों की गड़बड़ी की शिकायतें भी मिली हैं।

गोरखपुर के कैम्पियरगंज में एक पीठासीन अधिकारी की तबीयत खराब होने पर मतदान में कुछ देर तक व्यवधान पड़ने की खबर है।
द्वितीय चरण में नौ जिलों में संत कबीर नगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मउच्च्, बलिया तथा गाजीपुर जिलों की कुल 59 विधानसभा सीटों के लिये 13020 मतदान केन््रदों के 20426 मतदेय स्थलों पर मतदान हो रहा है। इसके लिये 26800 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें :ईवीएम: इस्तेमाल की जा रही हैं।
आज के चुनाव में बसपा तथा भाजपा की प्रादेशिक इकाइयों के अध्यक्षों की प्रतिष्ठा दांव पर है। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर की पडरौना सीट से मैदान में हैं।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही देवरिया के नवसृजित पथरदेवा क्षेत्र से और पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी महराजगंज की सिसवां सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में राज्य के राजस्व मंत्री फागू चौहान मउच्च् की घोसी सीट से बसपा उम्मीदवार हैं।
राज्य विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर, विधानसभा में समाजवादी पार्टी के उपनेता अम्बिका चौधरी, 31 विधायकों तथा 24 पूर्व मंत्रियों के साथ-साथ कई बाहुबलियों के चुनावी भाग्य का फैसला भी आज हो गया। 
विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर आजमगढ़ की नवसृजित दीदारगंज सीट से बसपा के प्रत्याशी हैं। इसके अलावा विधानसभा में सपा के उपनेता अम्बिका चौधरी की उम्मीदवारी वाले क्षेत्र फेफना :बलिया: से मैदान में है।

No comments: