Sunday, March 4, 2012

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

Sunday, 04 March 2012 17:51

जैसलमेर, चार मार्च (एजेंसी) जैसलमेर जिले के पोखरण में आज सेना ने 290 किलोमीटर दूरी तक मारक क्षमता वाले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। सेना के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि भारतीय सेना की इकाई ने ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया और राजस्थान की रेंजों में पूर्व चयनित लक्ष्य को मिसाइल की मदद से भेदा ।
परीक्षण के दौरान वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल श्रीकृष्णा सिंह और डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. चौधरी समेत सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
सेना ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के तीन रेजीमेंट के लिए आर्डर पहले ही दिया था और आज के परीक्षण के साथ दो को अभियान में शामिल किया जा चुका है।
रक्षा मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी सीमा पर तीसरी रेजीमेंट को शामिल करने के लिए भी सेना को मंजूरी दे दी है।
290 किलोमीटर की दूरी की क्षमता वाली ब्रह्मोस के एक रेजीमेंट में करीब 65 मिसाइल, टेट्रा वाहनों पर पांच स्वचालित लांचर तथा दो चल कमांड पोस्ट के साथ अन्य उपकरण शामिल होते हैं।

ए. शिवथानू पिल्लै की अगुवाई में भारत..रूस के संयुक्त उपक्रम वाली कंपनी ब्रह्मोस एयरोस्पेस निकट भविष्य में पनडुब्बी से प्रक्षेपित होने वाले, वायु से प्रक्षेपित होने वाले और मिसाइल के एक हाइपर..सोनिक संस्करण को विकसित करने की दिशा में भी काम कर रही है।
इसे पहले ही नौसेना में शामिल कर लिया गया है और समुद्री बल के करीब करीब समस्त अग्रिम युद्धपोतों पर यह तैनात है।
इस बीच मिसाइल परीक्षण के क्षेत्र से दूर पोखरण की एक फायरिंग रेंज में आग लग गयी।
जैसलमेर की पुलिस अधीक्षक ममता विश्नोई ने कहा, ''नाचना इलाके के पास फायरिंग रेंज में आग लग गयी जो पोखरण कस्बे से दूर है। संदेह है कि तेज हवाओं के कारण आग लगी होगी और इलाके में फैल गयी। इसका फायरिंग रेंज में किसी गतिविधि से कोई लेना..देना नहीं है।''
उन्होंने कहा कि घटना में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।


No comments: