Sunday, March 4, 2012

शहला मामले में भाजपा विधायक से पूछताछ जारी

शहला मामले में भाजपा विधायक से पूछताछ जारी
Sunday, 04 March 2012 14:18

भोपाल, चार मार्च (एजेंसी) आरटीआई कार्यकर्ता शहला मसूद की हत्या के मामले में केन्रदीय अन्वेषण ब्यूरो :सीबीआई: के जांच दल ने कल भाजपा विधायक एवं मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष धु्रवनारायण सिंह को अपने भोपाल कार्यालय में समन किया तथा उनसे लगभग छह घंटे तक पूछताछ की।

शहला मामले की जांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सिंह को पूछताछ के लिए बुलाने से पहले सीबीआई ने उनके मित्र संजय गुप्ता को भी पड़ताल के लिए बुलाया था। जांच दल ने कल रात लगभग सवा ग्यारह बजे सिंह को तो घर जाने दिया, लेकिन गुप्ता अभी हिरासत में बताए जाते हैं। सिंह को गत शुक्रवार भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन उनका रक्तचाप बढ़ जाने की वजह से उन्हें फिर अगले दिन आने को कहा गया। 
दूसरी ओर, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने विदिशा में संवाददाताओं द्वारा इस मामले में सवाल करने पर विधायक सिंह का बचाव करते हुए कहा कि जब तक अदालत किसी को दोषी करार नहीं देती, तब तक भाजपा उसके बारे में कोई राय नहीं बनाएगी। 
सूत्रों ने बताया कि शहला की हत्या के आरोप में कानपुर में उत्तरप्रदेश एसटीएफ द्वारा पकड़े गए 'सुपारी किलर' तथा शहला को मारने के लिए कथित रूप से सुपारी देने वाली भोपाल की इंटीरियर डिजाइनर जाहिदा परवेज से संबंधों को लेकर भाजपा विधायक से सवाल किए गए। पूछताछ के बाद मीडिया से बचने के लिए सिंह सीबीआई दफ्तर के पिछवाड़े से एक दुपहिया वाहन से घर चले गए।
इसके बावजूद मीडियाकर्मियों ने देर रात सिंह से जब सवाल किया तो उन्होंने कहा ''सीबीआई ने मुझे पूछताछ के लिए बुलाया था और इस मुद्दे पर जितनी भी जानकारी थी, वह मैंने उन्हें दे दी है''। उन्होने यह भी कहा कि अब जब भी जांच एजेंसी उन्हें बुलाएगी, वह जरूर उपस्थित होंगे। 

बताया जाता है कि सिंह की शहला एवं उसकी हत्या के मामले की मुख्य आरोपी जाहिदा दोनों के साथ नजदीकियां थीं। जाहिदा के कार्यालय से सीबीआई ने जो डायरी बरामद की है, उसके अनुसार उसने शहला को इसलिए रास्ते से हटा दिया, क्योंकि वह :सिंह: उससे :जाहिदा से: बात नहीं करते थे, जबकि शहला से उनकी लगातार बातचीत हो रही थी... इतना ही नहीं वह :सिंह: उसके :शहला के: घर भी जाते थे। 
विधायक सिंह से शहला की नजदीकियों का पता इस बात से ही चलता है कि उसकी हत्या के तत्काल बाद शहला के पिता सुल्तान मसूद ने इसकी जानकारी देने के लिए उन्हें टेलीफोन किया था। मसूद ने 'भाषा' से कहा कि शहला की हत्या की जानकारी देने के लिए उन्होंने सिंह को टेलीफोन किया था, ''लेकिन उन्होंने दूसरी ओर से एक शब्द भी नहीं कहा। केवल वही सुना जो मंैने उनसे कहा और फोन काट दिया। ''
उन्होंने कहा कि इसके बाद किसी गुप्ता का उनके पास फोन आया और उसने कहा कि सिंह ने उनसे कोई बात इसलिए नहीं की, क्योंकि वह मंदिर में थे। बाद में जब सिंह शोक व्यक्त करने उनके घर आए, तो उन्होंने बताया कि वह उस समय उज्जैन में थे। उसके बाद सिंह ने फिर कभी उन्हें फोन नहीं किया और न न उनके घर आए। 
इस बीच सीबीआई के जांच दल ने पुराने भोपाल स्थित एक कुंए से वह मोटरसाइकल बरामद कर ली है, जिसे आरोपियों ने हत्या के लिए उपयोग किया था। उसने काले रंग की एक कार भी जब्त की है, जिसमें कथित आरोपियों को जाहिदा ने सुपारी के रूपये दिए थे। यह कार जाहिदा के पति असद परवेज के नाम पर पंजीकृत थी तथा इसे उसने एक्सचेंज योजना के तहत नई कार खरीदने के लिए डीलर को बेच दिया था।

No comments: