Wednesday, March 7, 2012

चीन को नजर आती है तिब्बतियों की आत्महत्या में दलाई लामा की साजिश

चीन को नजर आती है तिब्बतियों की आत्महत्या में दलाई लामा की साजिश

Wednesday, 07 March 2012 16:15

बीजिंग सात मार्च (एजेंसी) चीन ने आज दलाई लामा को ''चीन विरोधी ताकतों के लिये भाड़े का व्यक्ति '' बताते हुए आज कहा कि हाल में तिब्बती भिक्षुओं और ननों की आत्महत्या का प्रयास अराजकता पैदा करने की साजिश है । 
सरकारी संवाद समिति शिन्ह्वा ने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि पुलिस सिच्वान और छिनघाए प्रांतों के तिब्बती इलाकों में आत्मदाह के मामलों की पुलिस जांच से पता लगा है कि पीड़ितों का इस्तेमाल अलगाववादियों ने अराजकता पैदा करने के लिये किया ।
दक्षिणपश्चिम चीन के सिच्वान प्रांत के आबा क्षेत्र के प्रमुख वू जेगांग ने कहा कि तिब्बती बहुल क्षेत्रों में आत्मदाह की घटनाओं में समानता दर्शाती है कि यह राजनीतिक मकसद के लिये सोचा समझा अभियान है । 
अभी तक करीब 25 तिब्बती बौद्ध भिक्षु और नन आत्मदाह कर चुके हैं जो तिब्बतियों में बढ़ती अशांति का प्रतीक है ।
चीन ने लेकिन अस्थिरता के आरोपों का खंडन किया है । 


 सिच्वान में सत्तारूढ कम्युनिस्ट पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा ्र ''दलाई लामा की अलगाववादी गतिविधियां असफल रही हैं क्योंकि कुछ मठों में में आत्मदाह की घटनायें तिब्बती बहुल इलाकों के स्थिर विकास को बाधित नहीं कर सकती । ''
पार्टी की सिच्वान समिति की स्थायी समिति के सदस्य ली चांगपिंग ने कहा ्र ''दलाई लामा दुनिया में 'चीन विरोधी बलों के भाड़े के व्यक्ति ' ्र 'फ्री तिब्बत ' के साजिशकर्ता ्र तिब्बत में अराजकता को भडकाने वाले तथा तिब्बतियों के सामान्य विकास के अवरोधक हैं । 
तिब्बत में और आत्मदाह के मामले सामने आने के बाद चीन की तरफ से यह तल्ख टिप्पणी आयी है । शिन्ह्वा ने कल रात कहा था सोमवार को सिच्वान प्रांत के अबा क्षेत्र में एक किशोर ने तथा एक महिला ने आत्महत्या कर ली जबकि शनिवार को चीन के गान्सू प्रांत में एक 12वीं कक्षा की छात्रा ने आत्मदाह कर लिया । 
इससे पहले आत्मदाह के 22 प्रयास हो चुके हैं ।

No comments: