Monday, March 26, 2012

राजस्थान बजट: विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटाप, बेरोजगारी भत्ता व शिक्षकों की भर्ती

राजस्थान बजट: विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटाप, बेरोजगारी भत्ता व शिक्षकों की भर्ती

Monday, 26 March 2012 16:58

जयपुर, 26 मार्च एजेंसी) राजस्थान के सीएमं अशोक गहलोत ने वर्ष 2012-13 के लिए 396 करोड़ बासठ लाख रूपये बचत का बजट पेश किया है।

गहलोत ने बजत पेश करते हुए मनोरंजन कर समाप्त करने, पेट्रोल पर मौजूदा वैट में दो प्रतिशत कमी करने, चालीस हजार मेधावी विघार्थियों को लैपटाप देने, खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि दोगुनी करने, जयपुर में पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय स्थापित करने, अलवर, सीकर व भरतपुर में विश्वविद्यालय स्थापित करने ,एक लाख रूपये सालाना आय वाले परिवार के स्नातक बेरोजगार को छह सौ रूपये बेरोजगारी भत्ता देने तथा शिक्षकों, नर्सिंग कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की है।
वित्त विभाग का काम भी देख रहे गहलोत ने आज राज्य का चौथा बजट पेश करते हुए करीब तीन सौ करोड रूपये के अतिरिक्त कर लगाये हेंै और दो सौ पच्चीस करोड रूपये की छूट दी है। बजट के अनुसार वर्ष 2012-2013 मेंंं राजस्व प्राप्तियां तिरेसठ हजार एक सौ 146 करोड़ 83 लाख रूपये, राजस्व खर्च बासठ हजार दो सौ उन्नीस करोड़ बाइस लाख रूपये है। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में नौ सौ सत्ताइस करोड़ रूपये इकसठ लाख रूपये का राजस्व आधिक्य , पंूजी खाते में प्राप्तियां तेरह हजार नौ सौ पच्चीस करोड दो लाख रूपये रहने का अनुमान है। 
उन्होंने बताया कि पांच सौ तीस करोड 99 लाख रूपये पंूजी खाते में घाटा और 396 करोड बासठ लाख रूपये का बजट आधिक्य रहने तथा आठ हजार छह सौ पचास करोड साठ लाख रूपये का राजकोषीय घाटा रहने की संभावना हैै।
गहलोत ने लोक सेवा गारंटी आयोग गठित करने, तीन सौ से अधिक चिकित्सकों, दो सौ दस नैत्र सहायक,  सामान्य एंव जन जाति विषयों पर अध्ययन एंव शौध के लिए उदयपुर में राजीव गांधी ट्राइबल विश्वद्यिालय ,अलवर में मत्स्य विश्वविद्यालय, भरतपुर में बृज विश्वविद्यालय तथा सीकर में शेखावाटी विश्वविद्यालय और जयपुर में पत्रकारिता एंव संचार विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की है। 
उन्होंने गा्रमीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार योजना शुरू करने, बीपीएल परिवार के युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री शहरी बीपीएल रोजगार योजना मुख्यमंत्री निशुल्क दवा वितरण योजना की तर्ज पर राजकीय पशु अस्पतालों में आवश्यक दवाईयां निशुल्क उपलब्ध करवायी जायेगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्यारह हजार आठ सौ पैसठ द्वितीय श्रेणी शिक्षकोंं की नियुक्तिप्रक्रियाधीन है इसके अलावा 41 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है इसी क्रम में आगामी वर्ष बीस हजार शिक्षकों, उर्दू विषय के एक सौ स्कूल व्याख्याताओं ओर दो सौ वरिष्ठ अध्यापकों के पदों पर भर्ती करने की घोषणा की है।उन्होने जोधपुर ओर कोटा में निराक्षित बच्चों को निशुल्क शिक्षा के लिए आवासीय विघालय स्थापित करने की घोषणा की है।

गहलोत ने राजीव गांधी डिजिटल विघार्थी योजना की घोषणा करते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा में मेरिट के अनुसार प्रथम दस दस हजार बालक बालिकाओं को लैपटाप पुरस्कार में देने, राज्य के सभी चौबीस हजार राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों मेंंं प्रत्येक विघालय में आठवीं कक्षा में प्रथम स्थान पर आने वाले चौबीस हजार विघार्थियों को विशेष लर्निंग लैपटाप पुरस्कार में देने की घोषणा की है।
गहलोत ने खेलों को बढावा देने के लिए खिलाड़ियों को मौजूदा पुरस्कार राशि में दस गुना वृद्धि करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पहले तीन स्थान पर आने वाले खिलाडियों को क्रमश पांच लाख,तीन लाख व दो लाख रूपये, राष्ट्रीय स्तर पर क्रमश ढाई लाख रूपये ,एक लाख रूपये व पंचास हजार रूपये और राज्य स्तर पर क्रमश एक लाख, पचास हजार ओर बीस हजार रूपये करने की घोषणा की है।
उन्होंने आगामी दो साल में दस हजार पुलिसकर्मिकों की भर्ती करने, नागरिक सुरक्षा एंव गृह रक्षा विभाग के स्वयंसेवकों के मानदेय में दस प्रतिशत बढाने ओर कार्य के दौरान शहीद होने पर बीस लाख रूपये का अनुग्रह देने ,राज्य में सुरक्षा क्षेत्र मेंंंं उच्च स्तर की शिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जोधपुर में सरदार पटेल पुलिस एंव सुरक्षा विश्वविद्यालय स्थापित करने,राज्य के ग्यारह ओर जिला मुख्यालयों पर महिला पुलिस थाने खोलने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए भ्रष्ट्राचार में लिप्त लोकसेवकों द्वारा आय से अधिक अर्जित की गई जब्त सम्पतियों को जब्त करने के लिए राजस्थान विशेष न्यायालय बिल 2012 सदन के चालू सत्र में लाया जायेगा।
गहलोत ने मान्यताप्राप्त पत्रकारों के लिए मेडिक्लेम की राशि को एक लाख रूपये से बढाकर दो लाख रूपये करने और प्रीमियम का नब्बे प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। उन्होंने नर्सो, वाहन चालकों, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों एंव अन्य तकनीकी कर्मचारियों के वर्दियों की धुलाई भत्ता दस रूपये से बढाकर पचास रूपये ओर वृद्धि भत्तों में बद्धोत्तरी की है। उन्होंने नर्सिंग कर्मचारी:जीएनएम के मैस भत्ता चार सौ रूपये और एएनएम का मैस भत्ता दो सौ रूपये करने की घोषणा की।

No comments: