Monday, March 26, 2012

सिंह ने रिश्वत पेशकश के मामले में कहा, बयान का आशय नहीं समझा था

सिंह ने रिश्वत पेशकश के मामले में कहा, बयान का आशय नहीं समझा था

Monday, 26 March 2012 18:01

नयी दिल्ली, 26 मार्च (एजेंसी) थलसेना प्रमुख ने कहा कि उस समय बयान का आशय ना समझ पाने के कारण कार्रवाई नहीं कर सके। जनरल सिंह ने वेबसाइट 'चौथी दुनिया' से बातचीत में कहा, ''कोई व्यक्ति जो कुछ दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुआ है, आपसे कहता है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको यह मिलेगा और जब आपने इस तरह की कोई बात नहीं सुनी हो तो आपको हैरानी होगी।''
उन्होंने कहा, ''मुझे समझ नहीं आया कि वह क्या कह रहा था। मैंने उसे जाने के लिए कहा और इस बारे में रक्षा मंत्री को सूचित किया।''
अंग्रेजी के एक अखबार को दिये इंटरव्यू पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने थलसेना प्रमुख की आलोचना करते हुए कहा कि जिसने रिश्वत की पेशकश की थी उसके खिलाफ उन्हें प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए थी।
भाजपा ने इस संबंध में थलसेना प्रमुख की शिकायत रक्षा मंत्री एके एंटनी से किये जाने पर भी कोई कार्रवाई नहीं किये जाने पर सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

जब जनरल से पूछा गया कि उन्होंने उस लॉबीस्ट को तत्काल क्यों नहीं गिरफ्तार कराया। इस पर उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि बेहतर होता यदि मैं उसके खिलाफ शिकायत करता। जिस तरह से बात कही गयी, उससे समझ नहीं आया कि वह क्या कह रहा था।''
सेना प्रमुख ने कहा, ''वह महज यह कह रहा था कि यदि इस फाइल को मंजूरी मिल गयी तो इतने का भुगतान किया जायेगा । यह ऐसा नहीं था कि मेरे हाथ में रिश्वत दी जा रही थी। यह अप्रत्यक्ष तरीका से होने की बात थी और इसलिए गिरफ्तारी नहीं की गयी।''
सेना में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जनरल सिंह ने कहा कि पिछले कुछ समय से सेना में कुछ गलत हो रहा है और इस 'कैंसर' को हटाने के लिए 'बड़ी सर्जरी' की जरूरत होगी जिसमें कुछ समय लगेगा।

No comments: