Sunday, January 22, 2012

नर्सरी दाखिला: अतिरिक्त प्वाइंट के बिना दाखला मुश्किल

Sunday, 22 January 2012 18:25

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (एजेंसी) दिल्ली में कई स्कूलों के नर्सरी में दाखिले की पहली सूची जारी करने के बीच ऐसा लगता है कि भाई..बहन या पूर्व छात्र के मानदंड के तहत अतिरिक्त प्वाइंट प्राप्त किये बिना बच्चे पहली सूची में आने में विफल रहेंगे। कम से कम अब तक प्राप्त सूची से तो ऐसा ही लगता है। 
अब के रूझान से स्पष्ट होता है कि भाई..बहन या पूर्व छात्र के मानदंड के तहत अतिरिक्त प्वाइंट प्राप्त करने वाले बच्चों का नाम पहली सूची में आया है। कई अभिभावक यह आरोप लगा रहे हैं कि कई स्कूलों में चयन प्रक्रिया काफी भ्रम


फैलाने वाली और अस्पष्ट है। 
पहली सूची में दक्षिण दिल्ली के एक बड़े स्कूल ने 65 से 85 प्वाइंट प्राप्त करने वाले 69 छात्रों का पहली सूची में चयन किया है। 
वेबसाइट पर जिस प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है, उसके मुताबिक भाई..बहन मानदंड के तहत स्कूल 30 प्वाइंट दे रहे हैं, जबकि पूर्व छात्र के तहत 20 प्वाइंट, पड़ोस के स्कूल के तहत 30 प्वाइंट और अशक्त बच्चों एवं इकलौती संतान होने पर 5..5 प्वाइंट दिये जा रहे हैं।
अभिभावकों का कहना है कि भाई..बहन और पूर्व छात्र मानदंड के तहत अंक हासिल किये बिना किसी छात्र को 50 प्वाइंट से अधिक नहीं मिल सकते।


No comments: