Friday, March 9, 2012

कोक, पेप्सी नहीं लगाएंगी कैंसर की चेतावनी का लेबल, सुधारेंगी उत्पादन प्रक्रिया

कोक, पेप्सी नहीं लगाएंगी कैंसर की चेतावनी का लेबल, सुधारेंगी उत्पादन प्रक्रिया

Friday, 09 March 2012 18:26

न्यूयार्क, नौ मार्च (एजेंसी) कोका कोला, और पेप्सिको सोडा को कैरामेल :हल्का भूरा: रंग देने की सामग्री तैयार करने के तरीकों में बदलाव कर रही हैं । ऐसा कैलिफोर्निया के एक कानून के मद्देनजर किया गया है जिसके तहत एक पेय में निश्चित सीमा से अधिक कैंसरकारी तत्वों की उपस्थिति होने पर उनके पैक पर कैंसर संबंधी की चेतावनी वाला ठप्पा लगाना अनिवार्य है।  
कंपनियों ने कहा कि ये बदलाव राष्ट्रीय स्तर पर किए जाएंगे ताकि अपनी विनिर्माण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित किया जा सके। कैलिफोर्निया में बेचे जाने वाले पेय में बदलाव कर दिया गया है।
पेय उद्योग का आकलन करने वाली एजेंसी बेवरेज डाईजेस्ट के मुताबिक सोडा बाजार में 90 फीसद कब्जा कोका कोला और पेप्सीको का है। 

पेय उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन अमेरिकी बेवरेज एसोसिएशन ने कहा कि उसकी सदस्य कंपनियां कुछ उत्पादों में कैरामेल रंग का प्रयोग करना जारी रखेगी लेकिन कैलिफोर्निया के नए मानक के अनुरूप थोड़े बदलाव करेंगी।
ऐसोसिएशन ने एक बयान में कहा ''उपभोक्ताओं को हमारे उत्पादों में कोई परिवर्तन नजर नहीं आएगा और स्वास्थ्य के बारे में परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।''
कोका कोला की एक प्रतिनिधि डायना गार्जा सियारलांते ने कहा कि कंपनी ने अपने कैरामेल आपूर्तिकर्ताओं को मिथाईलमिडाजोल का स्तर कम करने का निर्देश दिया है। यह कार्बनिक रसायन खाना पकाने की प्रक्रिया में भी तैयार हो जाता है।

No comments: