Wednesday, March 28, 2012

गरीबो के मुफ्त इलाज का प्रबंध करेगी सरकार: अखिलेश यादव

गरीबो के मुफ्त इलाज का प्रबंध करेगी सरकार: अखिलेश यादव
Wednesday, 28 March 2012 18:25

लखनऊ, 28 मार्च (एजेंसी) अखिलेश यादव ने कहा कि महंगे इलाज वाली बीमारियों से बचाव के लिए लोगो को जागरुक किया जाना चाहिए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार संसाधनों का प्रबंध कर गरीबो के लिए गंभीर बीमारियों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था करेगी।
मुख्यमंत्री आज यहां विश्व गुर्दा दिवस के अवसर पर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित जागरुकता रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के लिए संसाधनो का प्रबंध कर गंभीर बीमारियों का मुफ्त में इलाज कराने की व्यवस्था करेगी। 
मुख्यमंत्री ने झण्डी दिखाकर ''विश्व गुर्दा दिवस जागरुकता'' रैली को रवाना किया। 
उन्होंने गुर्दा रोग जैसी गंभीर बीमारियों की चर्चा करते हुए कहा कि महंगे इलाज वाली ऐसी बीमारियों से बचाव के लिए लोगो को जागरुक किया जाना चाहिए। वैसे गंभीर बीमारियों से बचने के लिए अपने स्तर पर लोग एहतियात बरतने लगे हैं। 
यादव ने कहा कि पहले राज्य में सत्तारूढ रही उनकी पार्टी की सरकार ने पहले भी प्रदेश की गरीब जनता के बेहतर एवं मुफ्त इलाज के लिए कई कदम उठाये थे, जिन्हें पिछली सरकार ने बदल दिये। 
उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में सपा सरकार ने कई मेडिकल कालेज स्थापित करने का निर्णय किया था, जिसमें कुछ मेडिकल कालेज तो बन गये लेकिन अभी भी कुछ बनने बाकी हैं।.

मुख्यमंत्री ने अपने गृह जनपद इटावा के सैफई में बने उत्तर प्रदेश ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान का उल्लेख करते हुए कहा कि इस संस्थान को लेकर उनकी पार्टी की सरकार की आलोचना की जाती रही है लेकिन आलोचना करने वालो को शायद यह पता नही कि वहां न केवल सैफई बल्कि अन्य दूर दराज के क्षेत्रों एवं दूसरे प्रदेशो के रोगियों की बीमारियों का इलाज मात्र 35 रुपये में किया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में गंभीर बीमारियों का अच्छा एवं सस्ता इलाज उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार आवश्यक व्यवस्था करेगी। 
इससे पूर्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने कहा कि युवा मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण एवं दूर दराज के क्षेत्रों के लिए मुफ्त एवं सस्ते इलाज के लिए पूरा प्रयास करेगा। 
मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आर के शर्मा ने लोगो से अपील की कि मृत्यु के बाद अपने संबंधियों का गुर्दा दान कराये ताकि बीमारी से प्रभावित रोगियों के प्रत्यारोपण के लिए गुर्दे उपलब्ध हो सकें।

No comments: