Monday, March 19, 2012

संप्रग सरकार में शामिल होने का सवाल नहीं: मुलायम

संप्रग सरकार में शामिल होने का सवाल नहीं: मुलायम

Monday, 19 March 2012 15:55

लखनऊ, 19 मार्च (एजेंसी) मुलायम सिंह यादव ने उनकी पार्टी के केंद्र की संप्रग सरकार में शामिल होने को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगा दिया। आज कहा कि सपा का केंद्र सरकार में शामिल होने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। यादव ने आज यहां संवाददाताओ से बातचीत में कहा, ''केन््रद सरकार में शामिल होने की केवल अटकलबाजियां चल रही है, जबकि वास्तविकता है कि सपा को न तो केन््रद में शामिल होने के लिए बुलाया गया है और न ही हमारी तरफ से ही कोई अनुरोध किया गया है।''
सपा मुखिया ने कहा कि अगर समाजवादी पार्टी को केन््रद की संप्रग सरकार में शामिल होना होता तो पहले ही शामिल हो जाते, अब साल डेढ साल के लिए क्यों शामिल होंगे। 
उन्होंने स्पष्ट कहा कि संप्रग सरकार में सपा के शामिल होने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि सपा ने संप्रग सरकार को केवल साम्प्रदायिक ताकतों को सत्ता से बाहर रखने के लिए समर्थन दिया है, जो आगे भी जारी रहेगा। 
रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी को हटाये जाने के बारे में पूछे जाने पर, सपा मुखिया ने कहा कि यह तृणमूल कांग्रेस का आंतरिक मामला है। इस मामले पर वह कोई टिप्पणी करना उचित नहीं समझते। 

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रदेश का बिहार और गुजरात की तर्ज पर विकास किया जायेगा, यादव ने कहा कि देश का कोई भी राज्य हमारे लिए आदर्श नहीं है। हमारी सरकार अपने घोषणापत्र के अनुरुप ही कार्य करेगी। 
उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता और कन्या विद्याधन जैसी जन कल्याणकारी योजनाएं समाजवादी पार्टी की सरकार ने ही शुरु की थी, जिन्हें बाद में कुछ सरकारों ने भी शुरु कर हमारा अनुसरण किया। इसलिए आदर्श तो सपा सरकार है। 
तीसरे मोर्चे के गठन की कवायद के सवाल पर, मुलायम सिंह यादव ने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई बात नहीं चल रही है। अलबत्ता अखिलेश यादव के शपथ ग्रहण समारोह में सभी प्रमुख दलों के नेता अथवा उनके प्रतिनिधि जरुर शामिल हुए थे, लेकिन इसको तीसरे मोर्चे के गठन की कवायद न समझा जाये। 
बसपा शासन काल में सपा कार्यकर्ताओं पर हुए अत्याचार और उनके उत्पीड़न के साथ दर्ज मुकदमों को हटाये जाने के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि इस संबंध में उनकी सरकार विचार कर रही है। 
यह पूछे जाने पर कि क्या निकट भविष्य में मंत्रिमंडल का एक और विस्तार किया जायेगा, यादव ने कहा, ''यह हम पर छोड़ दीजिए।''

No comments: