Wednesday, March 7, 2012

सोनिया ने चुनाव परिणामों से संप्रग सरकार को किसी प्रकार के नुकसान से इंकार किया

सोनिया ने चुनाव परिणामों से संप्रग सरकार को किसी प्रकार के नुकसान से इंकार किया

Wednesday, 07 March 2012 15:37

नयी दिल्ली, सात मार्च (एजेंसी) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज इस बात से इंकार किया कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम से संप्रग सरकार को कोई नुकसान पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों का गलत चयन और उत्तर प्रदेश में कमजोर संगठन ने पार्टी के खराब प्रदर्शन का कारण रहा ।
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के एक दिन बाद यहां मीडिया से मुखातिब होते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के पीछे महंगाई एक कारण हो सकता है । 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कारणों की समीक्षा के लिए राज्यों के नेताओं सहित सभी नेताओं की बैठक बुलाई जायेगी । उन्होंने कहा, '' प्रत्येक चुनाव परिणाम एक सबक है, चाहे हम हारें या जीतें , यह हमारे लिए सबक है ।'' 
उन कारणों के बारे में पूछे जाने पर जिसने पार्टी के प्रदर्शन को प्रभावित किया है, सोनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कमजोर संगठनात्मक ढांचा और उम्मीदवारों का गलत चयन कारण हो सकते हैं ।
इस सवाल पर कि क्या नेतृतव की कमी रही उन्होंने कहा कि मैं यह कहूंगी कि नेतृत्व की कमी की बजाय बहुत सारे नेता होना हमारी समस्या हैं ।  
पार्टी कायकर्ताओं से आने वाले समय में तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटने का आह्वान करते हुए सोनिया ने कहा, ''गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल में चुनाव नजदीक आ रहे हैं, हमें पूरी तैयारी से जुट जाना होगा ।''
उत्तराखंड में सरकार बनाने का दावा पेश किये जाने के बारे में पूछे जाने पर सोनिया ने कहा, ''नम्बर हमारा है । जाहिर है लोकतंत्र में जिसका नम्बर ज्यादा है उसको बुलाना : सरकार बनाने के लिए : चाहिए ।''

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री के हटने और उनके स्थान पर कांग्रेस द्वारा किसी अन्य नेता के चुने जाने की संभावना है, सोनिया गांधी ने कहा, '' यह सवाल नहीं है ।''   
वह इस सवाल के जवाब को भी टाल गयीं कि 2014 के चुनाव में कांग्रेस का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा और कहा ''यह 2012 है । 
उत्तर प्रदेश के रायबरेली और अमेठी में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि वहां पार्टी की पहले कभी हार नहीं हुई है । लोग वर्तमान विधायकों से संतुष्ट नहीं थे । नये उम्मीदवार की जीत हुई है ।  
उन्होंने कहा कि पार्टी को पंजाब में सरकार बनाने की उम्मीद थी लेकिन अकाली दल के व्रिदोही नेता मनप्रीत बादल द्वारा बनायी गयी पार्टी पंजाब पीपुल्स पार्टी :पीपीपी: द्वारा पहुंचाये गये नुकसान के कारण ऐसा नहीं हो सका । उन्होंने कहा कि पीपीपी ने 23 सीटों पर हमें नुकसान पहुंचाया । 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गोवा में अनेक मतदाता पार्टी से नाखुश थे और उन्होंने हमारे खिलाफ मतदान किया । 
इस सवाल पर कि क्या इस चुनाव में भ्रष्टाचार मुद्दा था सोनिया ने दावा किया कि कांग्रेस अकेली पार्टी है जो भ्रष्टाचार लड़ रही है । उन्होंने कहा, ''हमने लोकसभा में लोकपाल बिल पास किया और साथ ही सवाल किया कि राज्य सभा में इसे किसने रोका ।

No comments: