Sunday, May 13, 2012

येदियुरप्पा ने की सोनिया और कांग्रेस की प्रशंसा

येदियुरप्पा ने की सोनिया और कांग्रेस की प्रशंसा

unday, 13 May 2012 17:40

बेंगलूर, 13 मई (एजेंसी) कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस की प्रशंसा की।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस की इस बात के लिए प्रशंसा की कि वह और उनकी पार्टी दिक्कतों का सामना कर रहे उनके जैसे नेताओं के साथ खड़ी है जबकि उनकी अपनी पार्टी ही उनका समर्थन नहीं कर रही है।

येदियुरप्पा ने अपने उत्तराधिकारी एवं राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा पर हमला बोलते हुए छह महीने बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी खाली करके उनके लिए मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त नहीं करने के लिए उन्हें 'धोखेबाज' करार दिया। येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री का पद स्वयं को अवैध खनन को लेकर लोकायुक्त रिपोर्ट में दोषारोपित किये जाने के बाद छोड़ा था। 
येदियुरप्पा ने अपनी भड़ास ऐसे समय में निकाली है जब सत्ताधारी पार्टी भाजपा के समक्ष कल उस समय ताजा संकट उत्पन्न हो गया जब उनके प्रति निष्ठा रखने वाले नौ मंत्रियों ने उन्हें अपने त्यागपत्र सौंप दिये। 
उन्होंने यहां एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ''मुझे सोनिया गांधी की प्रशंसा करनी चाहिए। मैंने गौर किया है कि कांग्रेस पार्टी का कोई सदस्य मुसीबत में फंसता है तो पार्टी और उसके लोग एकजुट हो जाते हैं और उसके समर्थन में रहते हैं।''
येदियुरप्पा ने उच्चतम न्यायालय द्वारा उनके शासनकाल में अवैध खनन में उनकी कथित भूमिका की सीबीआई जांच का आदेश देने के बाद समर्थन का रुख नहीं अपनाने के लिए भाजपा पर अपना गुस्सा निकालते हुए कहा, ''कांग्रेस में जब भी कोई प्रमुख नेता आरोपों का सामना करता है वह पार्टी उसके समर्थन में खड़ी होती है और जनता से कहती है कि कानून अपना काम करेगा।''
उन्होंने कहा, ''लेकिन भाजपा में लोग एक व्यक्ति को मुसीबत में पड़ने और उसे दरकिनार करने का इंतजार करते हैं। भाजपा में लोग कुर्सी खींचने और किसी और का पद हथियाने का भी प्रयास करते हैं।'' 
भ्रष्टाचार के कई मामलों में फंसे 70 वर्षीय येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद फिर से हासिल करने के कई प्रयास किये लेकिन पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने स्पष्ट किया है कि बहाली से पहले उन्हेेंं अपने खिलाफ लगे आरोपों से पाक साफ निकलना होगा। 
येदियुरप्पा ने गौड़ा की उस टिप्पणी की भी आलोचना की कि एक राजनीतिक नेता भगवान से यह उम्मीद नहीं कर सकता कि वह उसकी ओर से चढ़ाये गए चढ़ावों के बदले उसके पापों को धो देगा। उन्होेंने गौड़ा की इस टिप्पणी को अपने उच्च्पर किया गया हमला करार दिया। 

उन्होंने गौड़ा को 'धोखेबाज' करार देते हुए कहा कि उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया कि वह उनकी वापसी के लिए छह महीने में अपने पद से त्यागपत्र दे देंगे। 
येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री गौड़ा की टिप्पणियों को ''शास्त्रों के हवाले से शैतान की टिप्पणी'' करार दिया। 
उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी पार्टी के नेताओं के रुख से गहरा धक्का लगा है। उन्होंने भरोसा जताया कि वह उन तमाम मामलों से पाकसाफ निकलेंगे जिनका वह सामना कर रहे हैं।
येदियुरप्पा ने भाजपा आलाकमान के निर्देशों को नजरंदाज करते हुए अपने निष्ठावानों के साथ भविष्य की रणनीति पर चर्चा जारी रखी है।  
येदियुरप्पा ने विधायक दल की जल्द बैठक बुलाने की अपनी मांग दोहरायी ताकि पार्टी मामलों और अन्य मुद्दों पर चर्चा की जा सके। 
पिछले हफ्ते 38 विधायकों ने हस्ताक्षर करके विधायक दल की आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया था। 
येदियुरप्पा ने यहां कहा ्र ''यह सही है कि कुछ मंत्री और विधायकों ने अपने पद छोड़ दिये हैं और अपने इस्तीफे मुझे सौंप दिये हैं । मुख्यमंत्री ने जिस तरह से उनके साथ व्यवहार किया है उससे वे नाराज हैं । ''
येदियुरप्पा ने कहा कि इसका कारण यह है कि मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी को पत्र लिखकर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की क्योंकि ''वे मेरे करीब हैं । ''
उन्होंने दावा किया कि नौ मंत्रियों और 15 विधायकों ने कल उन्हें इस्तीफे सौंपे और कई कल तक सौंपने वाले हैं ।
इस सवाल पर कि क्या वे पार्टी से इस्तीफा देंगे ्र उन्होंने कहा ्र '' मैंने कोई निर्णय नहीं किया है । मैं अपने मंत्रियों ्र नेताओं के साथ सलाहमशविरे के बाद उचित समय पर फैसला लूंगा । '' 
उन्होंने कहा कि जिन मंत्रियों ने इस्तीफे सौंपे हैं वे हैं शोभा करान्दलाजे ्र मुरूगेश निरानी ्र बासवराज बोमानी ्र एम पी रेणुकाचार्या ्र सी एम उदासी ्र रेवू नाइक बालुमागी ्र उमेश कट्टी और वी सोमान्ना ।
राज्य इकाई के अध्यक्ष के एस ईश्वरप्पा येदियुरप्पा से मिलने गये थे लेकिन तब तक वे एक समारोह के लिये निकल चुके थे।

No comments: