Thursday, May 3, 2012

नेपाल में बनेगी राष्ट्रीय सहमति की सरकार

नेपाल में बनेगी राष्ट्रीय सहमति की सरकार



नेपाली कांग्रेस और एमाले लगातार प्रधानमंत्री बाबुराम भट्टराई पर इस्तीफा देने और राष्ट्रीय सहमति की सरकार के निर्माण का रास्ता खोलने का दबाव बना रहे थे. सहमति  बनने से सरकार के साथ-साथ माओवादी पार्टी  संकट से फिलहाल निकल गई है...

जनज्वार. संविधान निमार्ण को लेकर जारी अनिश्चितता के बीच नेपाल के राजनीतिक दल प्रधानमंत्री बाबुराम भट्टराई के नेतृत्व में राष्ट्रीय सहमति की सरकार बनाने को सहमत हो गए हैं. देश  के प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. सहमति के अनुसार आज शाम तक वर्तमान मंत्रिमंडल का विघटन कर प्रमुख विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस और एमाले के साथ नया मंत्रिमंडल बनाया जा सकता है.

baburambhattarai

नेपाली कांग्रेस और एमाले लगातार प्रधानमंत्री बाबुराम भट्टराई पर इस्तीफा देने और राष्ट्रीय सहमति की सरकार के निर्माण का रास्ता खोलने का दबाव बना रहे थे. कल बीबीसी से बातचीत के दौरन नेपाली कांग्रेस के नेता रामचंद्र पौडेल ने बताया कि उनकी पार्टी बाबुराम भट्टाराई सरकार के खिलाफ अविश्वास  प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है. 

वहीं दूसरे बड़े विपक्षी दल एमाले के राष्ट्रीय सचिव युवराज ज्ञवाली ने बीबीसी से कहा, 'राष्ट्रीय  सरकार बनाने पर पहले से ही सहमति है. संविधान निर्माण के काम को सुनिश्चित  करने के लिए भट्टाराई का इस्तीफा देना जरूरी है और यदि वह ऐसा नहीं करते तो एमाले कड़े कदम उठाने को मजबूर हो जाएगी. अविश्वास  प्रस्ताव भी इसका एक विकल्प है.'

अविश्वास  प्रस्ताव आने की हालत में एमाले और कांग्रेस के साथ माओवादी पार्टी के किरण समूह ने इसका समर्थन करने की घोषणा की थी. प्रचण्ड समूह के हरिबोल गुजरेल ने अविश्वास प्रस्ताव को कांग्रेस और एमाले की माओवादी पार्टी को तोड़ने की चाल बताया था. सहमति के बनने से सरकार के साथ-साथ माओवादी पार्टी भी एक संकट से फिलहाल निकल गई है.

No comments: