Tuesday, February 24, 2015

राष्ट्रवाद वही जो हुआ राष्ट्रद्रोह ,हुश्न के लाखों रंग कौन सा रंग देक्खोगे? जब पूरा हिंदुस्तान आहिस्ते आहिस्ते संघ परिवार का फिलीस्तीन आकार लेने लगा है,जब सिरे से गायब हैं वाम, समाजवादी, अंबेडकरी आवाम और सर्वत्र या केसरिया या फिर आप वसंतबहार है तो लीक बज

राष्ट्रवाद वही जो हुआ राष्ट्रद्रोह ,हुश्न के लाखों रंग कौन सा रंग देक्खोगे?

जब पूरा हिंदुस्तान आहिस्ते आहिस्ते संघ परिवार का फिलीस्तीन आकार लेने लगा है,जब सिरे से गायब हैं वाम, समाजवादी, अंबेडकरी आवाम और सर्वत्र या केसरिया या फिर आप वसंतबहार है तो लीक बजट पास होने से पहले अच्छे दिन मूसलाधार हैं।


पलाश विश्वास

शुरु में अरविंद केजरीवाल का एक बेहद प्रासंगिक मंतव्य मदर टेरेसा को शत प्रतिशत हिंदुत्व के एजंडा के मुताबिक धर्मातंरण संत बनाने के मोहन भागवत अभियान के मद्देनजर।


आगे इस मुद्दे पर टिप्पणी करना उचित नहीं है और ऩ उनके मुद्दे को हम आगे बढ़ाने वाले हैं।

Arvind Kejriwal

I worked with Mother Teresa for a few months at Nirmal Hriday ashram in Kolkata.

She was a noble soul.

Please spare her.



धर्मांध जो राष्ट्रवाद है,उसका नजारा सबसे बड़ा फिलीस्तीन है।

जेहाद के कारोबार का कितना वास्ता इस्लाम और उसके बंदों से है ,उसका सामाजिक यथार्थ लेकिन फिलीस्तीन है।


फिलीस्तीन कोई भूगोल नहीं है।

फिलस्तीन इंसानियत का ताजा मंजर है।

फिलस्तीन कोई मध्यपूर्व का संकट सिर्फ नहीं है।

फिलस्तीन हमारे महान देश भारत का मौजूदा ग्राउंड जीरो हकीकत है।


एक मुकम्मल फिलस्तीन को हिंदुत्ववादी राष्ट्रवाद आकार देने में कामयाब हुआ दिखता है इस्लाम के खिलाफ अपने जिहाद मेंं।


कश्मीर घाटी पर हिंदू राष्ट्रवाद का विजय पताका फहराने के बाद अश्वमेधी शाही घोड़े कितने तेज दौड़ेंगे ,कह नहीं सकते हम।


हमारे पास भारत सरकार का कोई सांख्यिकी मंत्रालय नहीं है जो रिजर्व बैंक के गवर्नर को भी परिभाषाओं,पैमानों और आंकड़ों का पाठ पढ़ाये।


फिर भी कश्मीर घाटी में एक फिलस्तीन को आकार लेते हुए हम देख रहे हैं।

हम कह नहीं सकते भारत विजय अभियान का अंजाम आखिर क्या होगा।


बंग विजय होगा या नहीं होगा,कोई फर्क नई पैंदा ,जी।

बंगाल संघ परिवार जीते या न जीते,हालात जो बन रहे हैं,बंगाल और समूचे पूरब और पूर्वोत्तर में एक फिलीस्तीन आकार ले रहा है।

लिखते लिखते तीन बज गये।सविता बाबू दोपहर दो बजे दवा खाकर लेटी हैं।एक घंटे बाद भोजन करना जरुरी हो गया। सुबह गेल की दुहरे शतक और रिकार्डसाझेदारी का जश्न एक झलक देख लिया था और अब खाते वक्त टीवी पह हुस्न के लाखों रंग बिखरे हैं।


संसद से सड़क तक घनघोर नौटंकी है।

प्रणव बाबू के अभिभाषण मुताबेक किसानों के हक में भूमि अधिग्रहण बिल संसद में पेश हो गया है और हमेशा की तरह संशोधन की सौदेबाजी के खातिर विरोध में समूचे विपक्ष का वाकआउट हो गया।

अन्ना धरने का जंतरमंतर से संसद मार्ग तक विस्तार हो चुका है।राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य या अन्ना है या फिर उनके साथ जुड़े तमाम एनजीओ हैं,जो जनांदोलन के झंडेवरदार हैं।या फिर अभी दिल्ली फतह करने वाले अरविंद केजरीवाल हैं।

अब तक प्रतिरोध और जनांदोलन का झंडे फहराने वाले वाम,समाजवादी और अंबेडकरी पक्ष सिरे से गायब हैं और इससे बड़ी बात यह है कि तीनों पक्ष अपनी अपनी दगाबाजियों से बेनकाब हैं और जनता के बीच उनकी साख नहीं कोी और जनता के बीच जाने की उनकी कोई पहल है।लब्बोलुआब यह कि जनता के लिए विक्लप आप ही आप है।

समाजवाद सैफई से केसरिया केसरिया।सैफई दावत अध्यादेशों को देर सवेर कानून की शक्ल दे ही देंगी।मोदी वहां हाजिर थे,लेकिन न सोनिया थी न थे राहुल गांधी।न था वामपक्ष और न अंबेडकरी कोई।

अजब संजोग है कि राजनेताओं को धरना मंच पर न आने की नसीहत देने वाले अन्ना ने दिल्ली हारने से पहले किरण बेदी को पलक पांवड़े पर बिठाये अन्ना ने तुरत फुरत अरविंद केजरीवाल को मंच पर अपने बगल में बिठा लिया और वे भूमि अधिग्रहण के खिलाफ राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे।वाम ,समाजवादी और अंबेडकरी पक्ष का विरोध संसद में दर्ज हो न हो,सड़क पर लेकिन आप है।

खास बात यह है कि अब शकोसुबह की कोई गुंजाइस बची नही है कि संघ परिवार ने आखिर भारत जीते या न जीते,कश्मीर जीत लिया है।

कांग्रेसी सियासत के युवराज की ताजपोशी कब होगी,होगी भी या नहीं कोई नहीं जानता।ताज हो न हो,कांग्रेस के वही सर्वेसर्वा हैं और संसद से उनका अभी अभी पलायन हुआ है।उनने भी अन्ना के धरने में शामिल होने की पेशकश की थी,ऐसी खबर है और खबर यह भी कि अन्ना ने उन्हें राजनेता बताते हुए जनता के बीच बैठने की इजाजत दी थी।


राहुल गांधी जनता के बीच आयेंगे या नहीं,कह नहीं सकते लेकिन अरविंद केजरीवाल को अब जनता के बीच बिठाने की जरुरत नही मानते अन्ना।वाम का तो पक्ष ही अभी साफ नहीं है कि वे सड़क पर आयेंगे या नहीं,आयेंगे तो किसके साथ होंगे कि कांग्रेस के साथ मुहब्बत की पिंगे फिर बहार बतायी जाती हैं।



जैसे संजोग यह भी कि घाटी का संघ विरोधी जनादेश अब बेमतलब है।

कश्मीर में सत्ता अब जम्मू की है।

जब पूरा हिंदुस्तान आहिस्ते आहिस्ते संघ परिवार का फिलीस्तीन आकार लेने लगा है,जब सिरे से गायब हैं वाम, समाजवादी, अंबेडकरी आवाम और सर्वत्र या केसरिया या फिर आप वसंतबहार है तो लीक बजट पास होने से पहले अच्छे दिन मूसलाधार हैं।


दोपहर के भोजन पर चैनलमाध्यमे न्यूज अपडेट से निपटे ही थे कि लैंड लाइन पर इनसुलिन वाली कंपनी का फोन आ गया सविता बाबू को तलब हो गया।


हम खड़ा रहे कि का मेहरबानी हो गइल।

सविता बाबू मुंडि हिलाईके  कहल रही कि इनसुलिन तो आखेर जिये वास्ते चाहि।


फोन से वे निबटीं तो पूछा, का खुशखबरी है।

बोली इंसुलिन चालीस रुपये और मंहगा हो गयो।


बहुत सुंदर बा ई हुश्न का जश्न लाजवाब कि बसंत बहार है और देश हमार पिलीस्तीन है।


हम लोग चीजों को नजरअंदाज करने के माहिर खिलाड़ी बन गये हैं और मुक्त बाजार ने हमारा यह कायकल्प कर दिया है।


नंगी आंखों से सच की इबारत हम पढ़ ही नहीं सकते।


सत्ता और बाजार के लिहाज से मौके की नजाकत तौलकर हम अपना अपना सच गढ़ने के दक्ष कारीगर हैं।


बंगाल से दीदी बांग्लादेश गयी थी जमात कनेक्शन से निजात पाने के लिए।


राजनय का तकाजा था कि वे निष्पक्षता भारत की दर्ज करते ओपार बांग्ला  के राजनीतिक रक्तपाती भूचाल के मुकाबले,जहां सबसे ज्यादा असुरक्षित बांग्लादेश के अल्पसंख्यक हैं।


अव्वल तो वे हसीना के साथ खड़ी होकर धर्मनिरपेक्ष दीखने के फिराक में अपने दामन में लगे जमात का निशान को मिटाने की गरज से बेगम खालिदा या प्रति पक्ष से मिली नहीं।


फिर मोदी की बांग्लादेश यात्रा की जमीन भी पकाने की नैतिक जिम्मेदारी उनकी थी।


जो तिस्ता के स्रोत से सूख जाने की वजह से वह कर नहीं सकती थीं और न गंगा जल बंटवारे पर उनका नजरिया कोई बदला है।


वे बंगालियों की रसोई में ईलिश की आवाजाही पक्की करने की गुजारिश तक सीमाबद्ध हो गयीं  तो बेगम हसीना ने भी दोटुक कह दिया कि पानी नहीं है,ईलिश कैसे भेजेंगे।


कह नहीं सकते कि खाया पिया कुछ नहीं ,गिलास तोड़े आठ आने क्योंकि बांग्लादेश में बेगम हसीना ने प्रोटोकोल तोड़कर दीदी को बाकायदा राष्ट्राध्यक्ष जैसा सम्मान दिया और उनके काफिले के लिए ईलिश भोज का आयोजन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।


इस महाभोज के मौके पर जैसे हम भारत में अपने राष्ट्रगान का रीमिक्स परोसने और जनता की तालियां बटोरने के अभ्यस्त हैं,उसी तर्ज पर बंगाल के रवींद्र संगीत आइकन इंद्रनील सेन ने बीच से उठाकर उनके राष्ट्रगान आमार सोनार बांग्ला गाना शुरु किया तो राजनय की ऐसी की तैसी हो गयी।


यह खबर कोलकाता के अखबारों में सिलसिलेवार छपी भी है कि कैसे हो हल्ले के बीच सबीना यास्मीन,रुना लैला और रिजवाना वन्या ने दीदी के साथ खड़े होकर सही तरीके से राष्ट्रगान गाया।


हमारे लोग बांग्लादेश में जाकर भी आखिर भूल क्यों जाते हैं कि भारत और पाकिस्तान दोनों भले ही धर्मोन्मादी राष्ट्रवाद की जुड़वां संतानें हैं,लेकिन बांग्लादेश मुक्तिसंग्राम और उनकी स्वतंत्रतता की कोख लेकिन उनकी मातृभाषा है और उनके राष्ट्रगान में लाखों भाइयों बहनों की शहादतें हैं तो लाखों माताओं की अस्मत भी दर्ज हैं।


वे अपनी मातृभाषा की तौहीन बर्दाश्त नहीं कर सकते और इसीलिए तमाम प्रतिकूल परिस्थितियों मेंं जलते हुए बांग्लादेश में धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र जिंदा है और जनता का धर्मोन्माद विरोधी जनमोर्चा भी बना हुआ है।


हमारे बुने हुए सन्नाटा के मुकाबले उनकी कुर्बानियों का सिलसिला है।


मजा तो यह है कि दीदी को टालीवूड व्यापार संयोजक शिवाजी पांजा की गिरफ्तारी की खबर राष्ट्रीय खबर बन गयी और बंगाल में उसपर अब भी गर्मागर्म चर्चा चल रही है।



दीदी के विवेकानंद बालीवूड सुपरस्टार देव ने दीदी की मौजूदगी में दोनों बंगाल के  एकीकरण का जो सपना बुनना चाहा ,वह लेकिन बांग्लादेशी इस्लामी राष्ट्रवाद का और जमाते इस्लाम बांग्लादेश का एजंडा है।


गौरतलब है कि इस महाबांग्लादेश के नक्शे पर असम समेत समूचा पूर्वोत्तर भी हैं।


देव के सपने के जबाव में जमात और इस्लामी राष्ट्रवादी तत्वों की दीदी से गुजारिश भी हो गयी कि वे बंगाल में लौटकर बंगाल को बांग्लादेश में शामिल करने के आंदोलन का नेतृत्व करें।


जाहिर है कि खाया पिया जो हो गिलास सोलह आने टूट गये।


इस राष्ट्रवादी कार्निवाल में लेकिन बंगाल में यह खबर बनी नहीं।देश को छोड़िये।


दिल्ली में हमने हस्तक्षेप पर खबर दर्ज करा दी और देव का वह वीडियो,जिसमें दीदी गदगदायमान है ,लगा दिया।


गुगल पर हस्तक्षेप के पचास हजार पार फालोअर हैं और कोई कारण नहीं कि लोगों ने वह वीडियो देखा नहीं  है जबकि सबको महाबांग्लादेश मुहिम के बारे में मालूम भी है।


अन्ना सत्याग्रह और कश्मीर फतह के कार्निवाल में,संसदीय बजट सत्र के दिलफरेब फिजां में इस नये बवंडर को सिरे से नजर अंदाज कर दिया गया है।जबकि महामहिम ने भूमि अधिग्रहण को किसानों के हक में बताकर संघ परिवार के तमाम अवतारों का आवाहन करते हुए मकम्मल मेकिंग इन की तस्वीरें पेश करते हुए भारतीय बाजार को विदेशी पूंजी के लिए तालातोड़ खुल्ला दरवाजा बना दिया।


आपने वह वीडियो न देखा हो तो कृपया हस्तक्षेप पर देख लेंः

জামাত এজেন্ডার পক্ষে সওয়াল, দুই বাংলা এক হোক

http://www.hastakshep.com/%E0%A6%AC%E0%A6%BE%E0%A6%82%E0%A6%B2%E0%A6%BE/%E0%A6%A7%E0%A6%BE%E0%A6%B0%E0%A6%A3%E0%A6%BE/2015/02/23/%E0%A6%A6%E0%A7%81%E0%A6%87-%E0%A6%AC%E0%A6%BE%E0%A6%82%E0%A6%B2%E0%A6%BE-%E0%A6%8F%E0%A6%95-%E0%A6%B9%E0%A7%8B%E0%A6%95


इसीतरह राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह मुक्त बाजार में एकाकार है।

अब सत्तर दशक का वह बहुचर्चित पद्मा खन्ना का डांस भी देख लेंः


  1. Husn ke lakhon rang - Johny Mera Naam - YouTube

  2. Video for husn ke hazar rang Johny mera naam▶ 4:40

  3. www.youtube.com/watch?v=LWlPXUAjeks

  4. Dec 21, 2009 - Uploaded by desihotfilmy

  5. is husan ke satoon rang.. song ke liye mumbai ke maratha mandir cinema ke bahar ticket lene ke liye ...


अमरीका-इज़राइल तो गाजापट्टी के मासूमों के दुश्मन हैं ही.

"भाई-भाई' कहने वाले दुनिया भर के इस्लाम के झंडाबरदार क्यों चुप हैं.!

ख़ास कर अरब जगत का अमेरिकी समर्थक शासक वर्ग कहाँ है... !

Revolution News's photo.

जो गति तोरी वो गति मोरी।मति मारी गयी हमारी।हमारे हमसफर,बेहद महबूब फोटोकार कमल जोशी का एक दिलचस्प पोस्ट मुद्दे को सरल बनाने के मकसद से शेयर कर रहा हूंः


Kamal Joshi

मेरा कमरा......!

एक बहुत पुराने दोस्त से ३० साल बाद अचानक फ़ोन पर बात हुई...! उसे मेरा मोब का नंबर मिला>> और दोस्त ने फ़ोन किया....! वह स्टूडेंट life में मेरा दोस्त था, बहुत बातें ताज़ा हुई! ...मेरे कमरे में आता था....., उसने मुझ से मज़ाक में पूछा – अब तो तुमने पलंग खरीद लिया होगा...तब तुम जमीन पर सोते थे..!

अब उसे क्या ज़वाब देता...मैं तो आज भी ज़मीन पर ही सोता हूँ....., पलंग की हैसियत तो आज तक नहीं हुई...! बस उसके लिए ये फोटो पोस्ट कर रहा हूँ...., शायद समझ ले....!

'मेरा कमरा......! एक बहुत पुराने दोस्त से ३० साल बाद अचानक फ़ोन पर बात हुई...! उसे मेरा मोब का नंबर मिला>> और दोस्त ने फ़ोन किया....! वह स्टूडेंट life में मेरा दोस्त था,  बहुत बातें ताज़ा हुई! ...मेरे कमरे में आता था....., उसने मुझ से मज़ाक में  पूछा – अब तो तुमने पलंग खरीद लिया होगा...तब तुम जमीन पर सोते थे..!  अब उसे क्या ज़वाब देता...मैं तो आज भी ज़मीन पर ही सोता हूँ....., पलंग की हैसियत तो आज तक नहीं हुई...! बस उसके लिए ये फोटो पोस्ट कर रहा हूँ....,  शायद समझ ले....!'


इस पर इस टिप्पणी का भी मजे ले लें,खासकर नैनीताल के हमारे खास दोस्तों के लिए उमेश तिवारी पेश हैंः

Umesh Tiwari नैनीताल वाले कमरे के भी कुछ फ़ोटो होंगे ? उस कमरे में खींचा गयाSudarshan Juyal का एक फ़ोटो शायद Arun P Wahi के पास होगा...छत से लटका हुआ एंलार्जर किसी और फ़ोटो में भी था..?


हमारे युवा मित्र अभिषेक श्रीवास्तव का यह पोस्ट गौरतलब हैः


Abhishek Srivastava

मेरे टीवी और अखबार के दोस्‍तों, आपसे गुज़ारिश है कि एक बार एनएपीएम द्वारा जारी किया गया यह बयान ज़रूर पढ़ें। इसमें कहीं भी भूमि अधिग्रहण अध्‍यादेश के खिलाफ़ आंदोलन में अन्‍ना हजारे का जि़क्र नहीं है। नीचे जिन लोगों और संगठनों के नाम दिए हैं, वे ही इस आंदोलन के असल प्रणेता हैं। साफ शब्‍दों में कहा गया है कि अध्‍यादेश से कोई समझौता नहीं होगा, इसे समूल रद्द किया जाना होगा।

इस आंदोलन में अन्‍ना हजारे, राकेश रफ़ीक और पीवी राजगोपाल की एंट्री पूरी तरह सुनियोजित साजिश का हिस्‍सा है ताकि किसानों के गुस्‍से को भाप बनाकर उड़ा दिया जाए और समझौते की पटरी पर अध्‍यादेश को लाकर किसानों को प्रेम से लूट लिया जाए। मेरी गुज़ारिश है कि आप अगर आंदोलन के चेहरे की सही शिनाख्‍त करें तो आप भी इसी निष्‍कर्ष पर पहुंचेंगे कि अन्‍ना हजारे की भूमिका इस आंदोलन में दरअसल जनविरोधी है। प्‍लीज़, इसे अन्‍ना का आंदोलन कहना बंद करें और सही चेहरों व मांगों को पहचान कर उन्‍हें अपने यहां जगह दें।

जनपथ : भूमि अधिग्रहण पर समझौते की गुंजाइश नहीं!

JUNPUTH.COM


लोकसभा में भूमि विधेयक पेश, वेंकैया नायडू ने कहा, अल्पमत बहुमत को डिकटेट नहीं कर सकता - Land Bill, Land Acquisition Act, Land Act, Land Act Lok Sabha, Lok Sabha Live

सरकार बजट सत्र के पहले चरण में छह अध्यादेशों को विधेयकों में तब्दील करने के लिए बहुत तेजी से काम में जुटी हुई है क्योंकि पहला चरण 20 मार्च को समाप्त हो जाएगा। (फ़ाइल फ़ोटो-पीटीआई)

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने जैसे ही ''भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकार और पारदर्शिता का अधिकार संशोधन विधेयक 2015'' को पेश करने की अनुमति मांगी पूरा विपक्ष अपने स्थानों पर खड़े होकर इसका विरोध करने लगा। कांग्रेस, सपा, तृणमूल कांग्रेस, राजद, आम आदमी पार्टी सहित कई विपक्षी दलों के सदस्य अध्यक्ष के आसन के निकट आ गये और विधेयक को पेश किये जाने का विरोध करने लगे।

संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने विपक्षी सदस्यों को राजी कराने का प्रयास करते हुए कहा कि भाजपा सरकार पूरी तरह से किसानों के हित में है और वह इस विधेयक के प्रावधानों पर चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन विपक्षी सदस्यों पर इसका असर नहीं हुआ।

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति द्वारा पिछले दिनों जारी किये गये अध्यादेश का स्थान लेने के लिए लाये गये इस विधेयक को किसान विरोधी और गरीब विरोधी बताया। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने सभी दलों से सलाह मशविरा करके विधेयक लाती तो वह बात और होेती लेकिन यह ''बुलडोजर'' करके लाया गया है।

तृणमूल कांग्रेस के स्वागत राय ने इसे किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि इससे किसान खस्ताहाल हो जायेंगे। उन्होंने विधेयक को पेश किये जाने का पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि पूरे देश में इसका विरोध चल रहा है।

बीजू जनता दल के भ्रर्तुहरि महताब ने कहा कि कहा कि इससे देश का बड़ा तबका प्रभावित होगा। राजग सरकार को समर्थन दे रहे स्वाभिमानी शतकरी संगठन के राजू शेट्टी ने भी इसका विरोध किया।

हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ने ध्वनिमत से विधेयक पेश किये जाने की अनुमति दी और मंत्री ने विधेयक पेश किया। इसके विरोध में विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट किया।

संसदीय कार्य मंत्री ने विपक्षी दलों पर लोकतंत्र का अपमान करने का आरोप लगाया और कहा कि अल्पमत बहुमत को डिकटेट नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि 32 राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों ने केंद्र को ज्ञापन देकर कानून में संशोधन की मांग की थी और कहा था कि इस कानून के चलते विकास कार्य असंभव हो रहा है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा, ''हम सभी बिन्दुओं पर चर्चा के लिए तैयार हैं।''

यह विधेयक इस संबंध में पिछले दिनों राष्ट्रपति द्वारा जारी किये गये अध्यादेश का स्थान लेने के लिए लाया गया है। मंत्री ने इस संबंध में अध्यादेश प्रख्यापित कर तत्काल विधान बनाये जाने के कारणों को दर्शाने वाला एक व्याख्यात्मक विवरण भी पेश किया।

- See more at: http://www.jansatta.com/business/lok-sabha-storm-on-land-acquisition-act-at-parliament/18132/#sthash.ajOe0n2o.dpuf

अरविंद केजरीवाल ने अन्ना हजारे को दिल्ली सचिवालय 'शुद्ध' करने के लिए बुलाया है। जंतर मंतर पर उन्होंने कहा, 'अन्ना को मैं हमेशा अपना गुरु मानता हूं, अपना पिता समान मानता हूं। एक और निवेदन मैं अन्नाजी से करना चाहता हूं कि अन्नाजी 10 मिनट के लिए हमारे सचिवालय में चरण रखें तो हमारा सचिवालय शुद्ध हो जाएगा। वह 10 मिनट के लिए आएं और सभी विभाग के इंचार्जों से मिलें, हमें प्रेरणा मिलेगी।' दिल्ली के जंतर-मंतर पर अरविंद केजरीवाल और अन्ना हजारे एक बार फिर एक साथ उसी तरह नजर आए, जैसे 2010 में लोकपाल आंदोलन के वक्त आए थे ।

Arvind Kejriwal

आज अन्ना जी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया.

उनका जीवन हमारे लिए बहुत बड़ा प्रेरणा-स्रोत है!

कल दिन में 3 बजे जंतर मंतर पर मनीष के साथ अन्ना जी के नेतृत्व में भूमि अधिग्रहण के विरुद्ध चल रहे आन्दोलन का समर्थन करने जाऊंगा!

'आज अन्ना जी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया.  उनका जीवन हमारे लिए बहुत बड़ा प्रेरणा-स्रोत है!  कल दिन में 3 बजे जंतर मंतर पर मनीष के साथ अन्ना जी के नेतृत्व में भूमि अधिग्रहण के विरुद्ध चल रहे आन्दोलन का समर्थन करने जाऊंगा!'




Navbharat Times Online

जिस बिल पर मोदी सरकार को चारों ओर से विरोध का सामना करना पड़ रहा है, उसमें और पहले के कानून में क्या अंतर है, फोटो पर क्लिक करके जानिए...

भूमि अधिग्रहण बिल: क्या अंतर हैं दोनों कानूनों में

जिस कानून का इतना विरोध हो रहा है, उसमें क्या है...

NAVBHARATTIMES.INDIATIMES.COM




अंधियारे के जश्न में जब वेतनवृद्धि से खुश देश के सबसे बड़े अर्थविशेषज्ञ तबके बैंककर्मियों ने बैंको के होलडिंग कंपनियां बनाये जाने के मद्देनजर,भारतीय स्टोट बैंके की बिकवाली के यथार्थ के मद्देनजर,रिजर्व बैंक तक के निजीकरण की तैयारी के मद्देनजर पंद्रह फीसद वेतन वृद्धि के समझौते के बाद अपनी राष्ट्र व्यापी हड़ताल वापस ले ली है तो बीमा सेक्टर के साथी अब भी कुछ दीये जलाते हुए नजर आ रहे हैं।किस गाजर से वे भी आखिर सन्नाटा बुन लेंगे ,इसका अंदाजा हमें है नहीं बहरहाल।

छत्तीसगढ़ के रंगकर्मी निसार अली ने बहरहाल यह सचित्र रपट भेजी हैः

श्रम क़ानून का उल्लंघन..

FDI ...

भा.जीवन बीमा निगम के निजिकरण के ...

ख़िलाफ़ देशभर में ...

दो घंटे का बहिर्गमन हड़ताल ...

रायपुर शा.क्र. एक ...

हड़ताल सफल रहा ...

सभा हूई ..............

जनगीत गाये गये ...

दमादम मस्त क़लंदर ...

जब तक रोटी के प्रश्नों पर ...

और ...

जाम करो मिल कर ये शोषण का पहिया ...

जनगीत विशेष तौर पर सराहे गए ....

Nisar Ali's photo.

Nisar Ali's photo.

Nisar Ali's photo.



Revolution News's photo.

Revolution News's photo.


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि मदर टेरेसा की गरीबों की सेवा के पीछे... पढ़ें खबर-

मदर टेरेसा की सेवा के पीछे का उद्देश्य धर्मांतरण था: भागवत

आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि मदर टेरेसा की गरीबों की सेवा के पीछे का मुख्य मकसद ईसाई...

NAVBHARATTIMES.INDIATIMES.COM

'घर वापसी' न्यायसंगत और संवैधानिक है: प्रवीण तोगड़िया -

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हालिया चेतावनी के बावजूद विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने घर वापसी का बचाव करते हुए दलील दी कि यह न्यायसंगत और संवैधानिक है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने चेतावनी दी थी कि उनकी सरकार किसी धार्मिक समूह को दूसरों के खिलाफ घृणा को उकसाने की इजाजत नहीं देगी।

विहिप के साल भर चलने वाले स्वर्णजयंती समारोह के तहत यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए तोगड़िया ने कहा, ''चूंकि उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि हिंदुत्व एक धर्म नहीं है बल्कि जीवन का तरीका है, इसलिए घर वापसी को असंवैधानिक नहीं कहा जा सकता।''

देश में हिंदुओं के प्रति भेदभाव होने का जिक्र करते हुए विहिप नेता ने संविधान में बदलाव करने और भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग की ताकि समुदाय के गौरव का बरकरार खा जा सके।

- See more at: http://www.jansatta.com/national/ghar-wapsi-is-legitimate-constitutional-vhp-praveen-togadia/18113/#sthash.tlseRLxs.dpuf


The Economic Times

2 hrs ·

Looks like your startup dreams may come true! Govt may unveil Rs 2Kcr 'fund of funds' for startups http://ow.ly/JyvSN

'Looks like your startup dreams may come true! Govt may unveil Rs 2Kcr 'fund of funds' for startups http://ow.ly/JyvSN'



अन्ना हज़ारे ने दिल्ली के जंतर मंतर पर आंदोलन का आग़ाज़ कर दिया है. पढ़ें पूरी ख़बर

http://bbc.in/1Ams57T

'अन्ना हज़ारे ने दिल्ली के जंतर मंतर पर आंदोलन का आग़ाज़ कर दिया है. पढ़ें पूरी ख़बर http://bbc.in/1Ams57T'

FORUM: गटिया राम किसान हैं. वो कहते हैं कि सरकारों ने ज़मीन का ठीक मुआवज़ा नहीं दिया है. भूमि अधिग्रणह विधेयक पर क्या राय है आपकी.

http://bbc.in/1DMqdrD

'FORUM: गटिया राम किसान हैं. वो कहते हैं कि सरकारों ने ज़मीन का ठीक मुआवज़ा नहीं दिया है. भूमि अधिग्रणह विधेयक पर क्या राय है आपकी. http://bbc.in/1DMqdrD'

धरने पर बैठे अन्ना हजारे मोदी सरकार से इतना क्यों खफा हैं, फोटो पर क्लिक करके जानिए...

अन्ना हजारे का मोदी सरकार पर हमला

जंतर-मंतर पर दो दिवसीय आंदोलन के दौरान अन्ना हजारे ने कहा कि इस बार वह जेल भरो आंदोलन करेंगे...

NAVBHARATTIMES.INDIATIMES.COM



व्यवसाय

रियलटाइम कवरेज देखें

सेंसेक्स 29000 के ऊपर बंद, निफ्टी 7 अंक चढ़ा

मनी कॉंट्रोल - ‎16 मिनट पहले‎
इकोनॉमी सर्वे, बजट और एक्सपायरी से पहले बाजार पर बिकवाली और मुनाफावसूली का दबाव बना हुआ है। आज उतार-चढ़ाव के बाद बाजार मिलेजुले रुझान के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स और निफ्टी कल के ही स्तरों के आसपास टिके हुए हैं। आज के कारोबारी सत्र में सेंसेक्स ने 29130.67 का ऊपरी स्तर बनाया, तो निफ्टी 8800.50 के ऊपरी स्तर तक पहुंचने में कामयाब हुआ। आज मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की अच्छी पिटाई हुई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.75 फीसदी टूट कर बंद हुआ है, जबकि मिडकैप इंडेक्स में करीब 0.25 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं ऑयल एंड गैस, मेटल और ऑटो शेयरों में आई बिकवाली से बाजार पर दबाव देखने ...

लोकसभा में पेश हुआ भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक

Live हिन्दुस्तान - ‎9 मिनट पहले‎
विपक्ष के भारी विरोध और वाकआउट के बीच सरकार ने आज लोकसभा में भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पेश किया। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने जैसे ही भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनव्र्यवस्थापन में उचित प्रतिकार और पारदर्शिता का अधिकार संशोधन विधेयक 2015 को पेश करने की अनुमति मांगी पूरा विपक्ष अपने स्थानों पर खड़े होकर इसका विरोध करने लगा। कांग्रेस, सपा, तृणमूल कांग्रेस, राजद, आम आदमी पार्टी सहित कई विपक्षी दलों के सदस्य अध्यक्ष के आसन के निकट आ गये और विधेयक को पेश किये जाने का विरोध करने लगे। संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने विपक्षी ...

केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी बढ़ाने की सिफारिशें मंजूर : मोदी

Business Standard Hindi - ‎7 मिनट पहले‎
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार ने केंद्रीय करों में राज्यों के हिस्से में अहम बढ़ोतरी की वित्त आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। मोदी ने राज्य सरकारों से अपनी जरूरतों के हिसाब से योजना तैयार करने को कहा। सभी मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि राज्य केंद्र प्रायोजित योजनाओं में संशोधन करने और अपनी विकास योजनाएं खुद तैयार करने के लिए स्वतंत्र हैं। उन्होंने लिखा है, '14वें वित्त आयोग ने विभाजनीय संसाधनों में राज्यों की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत बढ़ाने की सिफारिश की है। इसकी तुलना में पिछले वित्त आयोगों की सिफारिशें ...

'भारतीय स्मार्टफोन बाजार 2014 की चौथी तिमाही में पहली बार घटा'

Zee News हिन्दी - ‎32 मिनट पहले‎
नई दिल्ली : देश का स्मार्टफोन बाजार पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में पहली बार पिछली साल की इसी तिमाही के मुकाबले 4% घट गया। देश का स्मार्टफोन बाजार दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है। 2014 की चौथी तिमाही में कुल 6.43 करोड़ स्मार्टफोन बिके, जो तीसरी तिमाही की तुलना में 11% कम है। जबकि सालाना आधार पर स्मार्टफोन की बिक्री में 5% की गिरावट दर्ज की गई। आईडीसी की विज्ञप्ति के अनुसार, देश का स्मार्टफोन बाजार में 2014 की चौथी तिमाही में पहली बार गिरावट दर्ज की गयी है। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही की शुरुआत में स्मार्टफोन के भारी स्टाक के कारण स्मार्टफोन ...

लैंडलाइन से बात करना सस्ता

Live हिन्दुस्तान - ‎2 घंटे पहले‎
देश में फिक्स्ड लाइन फोन कनेक्शनों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) लैंडलाइन सेवा प्रदाता द्वारा अन्य सेवाप्रदाताओं को उसके उपभोक्ता की कॉल को संप्रेषित करने के लिए दिए जाने वाले शुल्क को हटा दिया है। इससे लैंडलाइन कॉल की दरों में कमी आने की संभावना है। अब लैंडलाइन से लैंडलाइन या लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए इंटरकनेक्शन शुल्क नहीं लगेगा, जो 20 पैसे होता है। इसके अलावा दूरसंचार नियामक ने मोबाइल फोन के जरिये किए जाने वाली कॉल्स पर नेटवर्क इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज (आईयूसी) को करीब 30 प्रतिशत घटाकर 20 पैसे से 14 पैसे कर दिया ...

भारत में HSBC के कर्मचारियों संख्या 1000 बढ़ी, अमेरिका में घटी

Zee News हिन्दी - ‎1 घंटा पहले‎
लंदन : स्विस बैंकों में भारतीयों के कथित रूप से जमा काले धन की जांच के घेरे में आए वैश्विक बैंक एचएसबीसी ने भारत में पिछले साल अपने कर्मचारियों की संख्या 1,000 बढ़ाकर 32,000 कर दी और इस लिहाज से यह ब्रिटेन के बाद दूसरे नंबर पर है। एचएसबीसी की ताजा सालाना रपट के मुताबिक 2014 के अंत तक विश्व भर में बैंक के 2,66,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारी थे बैंक ने कहा कि 2013 के अंत में कर्मचारियों की संख्या 2,63,000 और 2012 के अंत में 2,70,000 से थोड़ी कम थी। भारत एचएसबीसी के कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से ब्रिटेन के बाद दूसरे नंबर पर है। ब्रिटेन में 48,000 कर्मचारी हैं। उल्लेखनीय ...

भाजपा ने दी सांसदों को चेतावनी कहा, ना दें विवादास्पद बयान

प्रभात खबर - ‎9 मिनट पहले‎
नयी दिल्ली: संसद सत्र में सक्रियता से हिस्सा लेने का सुझाव देते हुए भाजपा ने आज अपने सांसदों को विवादास्पद बयान और टिप्पणियां देने से बचने की ताकीद देते हुए चेतावनी दी कि ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. सूत्रों ने बताया कि आज भाजपा संसदीय दल की बैठक के दौरान संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने यह चेतावनी दी. यह बात ऐसे समय में आई है जब पिछले सत्र के दौरान और उसके बाद भी भाजपा के कुछ सदस्यों द्वारा विवादास्पद बयान दिये जाने के कारण पार्टी और सरकार को असहज स्थिति का सामना करना पडा था. सूत्रों के अनुसार, बैठक में संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया ...

Reebok भारत में खोलेगी 15 फिटनेस स्टूडियो

Zee News हिन्दी - ‎2 घंटे पहले‎
नई दिल्ली : रीबॉक ने अपने-आपको फिटनेस ब्रांड के तौर पर फिर से स्थापित करने के लिए अगले साल के अंत तक भारत में 15 नए तरह के स्टोर 'फिटनेस स्टूडियोज' खोलने की योजना बनाई है। रीबॉक इंडिया के ब्रांड निदेशक सोमदेव बसु ने कहा 2012 में हमने सिर्फ फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया था और हमने रीबॉक को अब स्पोर्ट्स उत्पादों के बजाय फिटनेस ब्रांड के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं। 2016 के अंत तक हमने 15 नए तरह के 'फिटनेस स्टूडियो' खोलने की योजना बनाई है। रीबॉक के उत्पाद बेचने के अलावा इन फिटनेस स्टूडियो में योग, ऐयरोबिक्स और अन्य तरह के व्यायाम का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्पाइसजेट के प्रवर्तक के तौर पर सिंह की वापसी, मारन बाहर

Bhasha-PTI - ‎1 घंटा पहले‎
नयी दिल्ली, 24 फरवरी :भाषा: स्वामित्व हस्तांतरण पूरा होने पर स्पाइसजेट ने आज कहा कि मारन और उनकी कंपनी से उनकी पूरी 58.46 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के बाद अजय सिंह कंपनी के प्रवर्तक बन गए हैं। स्पाइसजेट के मूल प्रवर्तक, सिंह अब पुनरद्धार योजना के तहत फिर से नेतृत्व की स्थिति में आ गए है। इस योजना के तहत इस कम किराए वाली विमानन कंपनी में 1,500 करोड़ रपए डाले जाएंगे। बंबई शेयर बाजार में आज के सुबह के कारोबार में स्पाइसजेट का शेयर एक प्रतिशत से अधिक चढ़कर 24.35 रपए पर चल रहा था। अपनी टिप्पणी पोस्ट करे । नाम. ईमेल आईडी. विषय. चेक, अगर आप इस साइट पर अपना नाम प्रदर्शित नहीं करना चाहते।

स्पाइस जेट की टिकट 1699 रुपये में!

आज तक - ‎2 घंटे पहले‎
कम किराए वाली एयरलाइन स्पाइस जेट ने मंगलवार को फिर कम किराए पर उड़ानों की घोषणा की है. इसके तहत डोमेस्टिक किराये 1,699 रुपये से और अंतरराष्ट्रीय किराए 3,799 रुपये से शुरू होते हैं. यह ऑफर सिर्फ तीन दिन के लिए है और यह 26 फरवरी की आधी रात खत्म हो जाएगा. कंपनी ने इस स्कीम का नाम कलर द स्काई रखा है और यह खास तौर से होली के लिए ही है. इसके तहत हैदराबाद से विजयवाड़ा, दिल्ली से देहरादून, गुवाहाटी से कोलकाता, अहमदाबाद से मुंबई और बेंगलुरु से हैदराबाद जाने के लिए सिर्फ 1,699 रुपये देने होंगे. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 3,799 रुपये का भुगतान करना होगा. इसमें दिल्ली से काठमांडू की ...

Mahindra and mahindra ने लॉच की XUV-500

aapkisaheli.com - ‎1 घंटा पहले‎
नई दिल्ली। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने आज स्पोर्ट्स युटिलिटी वीकल एक्सयूवी-500 का सीमित संस्करण लॉन्च किया जिसकी मुंबई शो-रूम में कीमत 14.48 लाख रूपए है। कंपनी के नये "एक्सयूवी-500 एक्सक्लूसिव एडीशन" में इलेक्ट्रिक सनरूफ, रिवर्स कैमरा और वाइस मैसेजिंग जैसे विभिन्न नए फीचर दिए गए हैं। कंपनी के मुख्य विपणन अधिकारी विवेक नायर ने कहा कि कंपनी ने ग्राहकों से मिली प्रति�Rया के आधार पर इस वाहन को पेश किया है। उन्होंने कहा, एक्सयूवी 500 एक्सक्यूलिव एडीशन उत्कृष्टता का एक नया मानक स्थापित करेगा। कंपनी इस सीमित संस्करण के केवल 700 वाहन तैयार करेगी। ट्राई ने कम किए ...

..अब ट्रेन में मिलेगा डोमिनोज पिज्जा

पंजाब केसरी - ‎1 घंटा पहले‎
नई दिल्ली: रेलवे ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवाओं को विस्तार देते हुए मशहूर ब्रांड डोमिनोज पिज्जा के साथ करार किया है जिसके तहत 12 स्टेशनों पर यात्रियों को ऑर्डर देने पर उनकी सीट पर पिज्जा पेश किया जाएगा। भारतीय रेलवे खान पान एवं पर्यटन निगम आईआरसीटीसी और डोमिनोज पिज्जा की कंपनी जुबीलियेन्ट फूड वक्र्स लिमिटेड के साथ एक करार किया है। आरंभ में प्रायोगिक तौर पर उत्तर एवं पचिम भारत के 12 स्टेशनों पर ई-कैटरिंग के लिये सूचीबद्ध 120 ट्रेनों में वेबसाइट ई-कैटरिंग(आईआरसीटीसी) को डॉट इन पर अथवा 18001034139 एवं 0120-2383892-99 अथवा 139 नंबर पर एसएमएस मील पीएनआर के जरिए ऑर्डर पर ...

कालाधन से निपटने के लिए कुछ अहम घोषणा कर सकते हैं जेटली

news india network - ‎3 घंटे पहले‎
नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली कालाधन की समस्या से निपटने के लिए एसआईटी की कुछ सिफारिशों पर बजट में नीतिगत उपायों की घोषणा कर सकते हैं। एसआईटी ने इस पर अंकुश लगाने के लिए एक दर्जन से ज्यादा सिफारिशें की हैं। इनमें से कुछ सिफारिशों और जरूरतों को बाकी वित्तीय जांच एजेंसियों की ओर से सामने लाया गया है। arun jaittey. एजेंसियों का मानना है कि इन सिफारिशों को लागू करने से कालेधन की समस्या से कारगर तरीके से निपटा जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि आधिकारिक प्रोटोकॉल को मजबूत करना और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच सूचनाओं को साझा करने जैसी मांगों पर बजट ...

मारुति सुजुकी डिजायर का नया किफायती एडिशन पेश, शेयर में तेजी

शेयर मंथन - ‎2 घंटे पहले‎
मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक डिजायर का नया एडिशन पेश किया है। कंपनी का दावा है कि नयी स्विफ्ट डिजायर का डीजल संस्करण 26.59 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज के साथ देश की सबसे किफायती कार है, जो पहले से 13% ज्यादा है। वहीं इसके पेट्रोल संस्करण का माइलेज 20.85 किलोमीटर/लीटर है, जो पहले से 9% ज्यादा है। डीजल कार में 1248 सीसी का डीडीआईएस इंजन है जो 4000 आरपीएम पर 75पीएस की ताकत देता है। वहीं पेट्रोल संस्करण में 1197 सीसी का के-सीरीज वीवीआईटी इंजन लगा है। नयी कार 4 रंगों में उपलब्ध होगी। नयी स्विफ्ट के पेट्रोल संस्करण की कीमत 5 लाख 7 हजार ...

सोने-चांदी में आई और गिरावट

दैनिक जागरण - ‎21 घंटे पहले‎
नई दिल्ली। विदेश में नरमी के बीच कमजोर घरेलू मांग के चलते सोने व चांदी में सोमवार को भी गिरावट जारी रही। इस दिन पीली धातु 120 रुपये फिसलकर 27 हजार 70 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। तीन सत्रों में यह धातु 215 रुपये टूट चुकी है। औद्योगिक यूनिटों व सिक्का निर्माताओं की ओर से समर्थन के अभाव में चांदी 135 रुपये घटकर 36 हजार 750 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई। तीन दिनों में यह सफेद धातु 650 रुपये लुढ़क चुकी है। लंदन के अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोना टूटकर 1193.40 डॉलर प्रति औंस हो गया। चांदी कमजोर होकर 16.11 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। इसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। यहां सोना आभूषण ...

दिनदहाड़े पेट्रोल पंप कर्मचारियों को लूट

नवभारत टाइम्स - ‎7 घंटे पहले‎
दादरी कोतवाली एरिया में रेलवे रोड पर बदमाशों ने फिर लूट की वारदात को अंजाम दिया। कैश जमा करने बैंक जा रहे पेट्रोल पंप कर्मचारियों से बाइक सवार 3 बदमाश पिस्टल के बल पर 3 लाख 60 हजार रुपये लूटकर फरार हो गए। घटना की सूचना पाकर कोतवाली पुलिस समेत सीओ एवं एसपी देहात मौके पर पहुंच गए। देर शाम तक बदमाशों का कोई सुराग नहीं लग सका है। दादरी सीओ अनुराग सिंह ने बताया कि दादरी रेलवे रोड स्थित सतीश पैट्रोल पंप के कर्मचारी देव राम और महेश सोमवार दोपहर कैश जमा करने जीटी रोड स्थित केनरा बैंक जा रहे थे। पंप के एक गेट पर बाइक सवार 3 बदमाश चेहरा ढंककर घात लगाए खड़े थे। गेट पर पहुंचते ही ...

बजट सत्र के आगाज के साथ शेयर बाजारों में तेजी

Patrika - ‎23/02/2015‎
मुंबई। बढ़त के साथ शुरूआत करने वाला शेयर बाजार आखिरी घंटे में भारी बिकवाली के चलते गिर कर बंद हुए। इस बीच सेंसेक्स करीब 300 अंक लुढ़क गया, जबकि निफ्टी भी 1 फीसदी कमजोर हुआ। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 256.3 अंक गिरकर 28975 पर, जबकि एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 78.6 अंक कमजोरी के साथ 8755 पर बंद हुआ। इस दौरान जी एंटरटेनमेंट, एनएमडीसी, डीएलएफ, ल्यूपिन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, गेल, एसबीआई, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक जैसे दिग्गज शेयर 4-2.2 फीसदी तक फिसल कर बंद हुए, जबकि पावर ग्रिड, क ोटक महिंद्रा बैंक, सेसा स्टरलाइट, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ...

नकारात्मक संकेतों की वजह से अमेरिकी बाजारों पर दबाव

Sanjeevni Today - ‎4 घंटे पहले‎
सोमवार को अमेरिकी बाजारों पर दबाव देखने को मिला है। सूत्रों के अनुसार ये दबाब अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों की वजह से हुआ है। अमेरिका में जनवरी के दौरान घरों की बिक्री नौ महीने के निचले स्तर तक पहुँच गयी है, जिससे हाउसिंग सेक्टर में जल्द सुधार की उम्मीदों पर नकारात्मक असर पड़ा है। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुँचे थे। बाजार घरेलू अर्थव्यवस्था के ताजे आंकड़ों से निराश हुआ है। इसके साथ ही ग्रीस कर्ज संकट को लेकर भी बाजार पर आशंकाएं हावी रही। सूचकांक 0.1% बढ़कर बंद हुआ। डॉवजोंस में 0.13% की गिरावट देखने को मिली है।

मुत्थुट फाइनांस के मानगो ब्रांच से छह केजी सोना की लूट

Inext Live - ‎7 घंटे पहले‎
छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : मानगो थाना एरिया में स्थित मुत्थुट फाइनांस से छह की संख्या में आए हथियारबंद लुटेरों ने दिनदहाड़े करीब छह किलो सोना लूट लिए. सोमवार की दोपहर 2.40 बजे की यह घटना है. खास बात है कि लुटेरों ने लूट की इस घटना को उस वक्त अंजाम दिया, जब मुख्यमंत्री रघुवर दास शहर में मौजूद थे और सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने की नसीहत पुलिस अधिकारियों को दे रहे थे. लुटेरों ने पहले सभी स्टाफ्स को कब्जे में किया और फिर स्ट्रांग रूम में रखे सोने के छह डिब्बों को लेकर फरार हो गए. भागने के पहले लुटेरों ने दफ्तर के मेन गेट को बंद कर दिया था. लूट का हो रहा आकलन. मुत्थुट ...

कालाधन: HSBC पर कसा शिकंजा, भारत सहित कई देशों ने भेजा समन

haribhoomi - ‎5 घंटे पहले‎
लंदन.वैश्विक बैंकिंग समूह एचएसबीसी कथित कर चोरी, मनी लांड्रिंग व गैर-कानूनी सीमापारीय बैंकिंग को बढ़ावा देने के मामले में कई देशों की जांच का सामना कर रहा है। उसे भारतीय कर विभाग ने समन किया है। बैंक ने कहा कि कई अन्य देशों के कर विभागों द्वारा भी उसकी जांच की जा रही है। यह जांच मुख्य रूप से उसकी स्विट्जरलैंड की बैंकिंग इकाई में कथित अनियमितता के लिए हो रही है। एचएसबीसी पर इसके लिये भारी जुर्माना तथा अन्य जब्ती आदि की कार्रवाई हो सकती है। ब्रिटेन के बैंक ने अलग से कहा कि उसे अमेरिका और अन्य विभागों से भी समन व सूचना के लिए आग्रह मिला है। इसमें एचएसबीसी की ...

No comments: