Sunday, July 22, 2012

प्रणव का रायसीना हिल पहुंचने का रास्ता साफ

प्रणव का रायसीना हिल पहुंचने का रास्ता साफ

Sunday, 22 July 2012 14:02

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (एजेंसी) रायसीना हिल्स के लिए संप्रग उम्मीदवार प्रणव मुखर्जी का रास्ता लगभग साफ नजर आ रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए सुबह 11 बजे से शुरू हुई मतगणना में प्रणव को भाजपा समर्थित पी ए संगमा के मुकाबले जबर्दस्त बढत हासिल हुई है ।
राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के मतों में से प्रणव को भाजपा समर्थित संगमा के मुकाबले तीन लाख 73 हजार 116 मत मूल्य अधिक मिले हैं।
अधिकृत सूत्रों ने बताया कि सांसदों के मतों की गणना पूरी होने पर संगमा को मात्र 1,45,848 मत मूल्य मिले। प्रणव ने संगमा से दो लाख 27 हजार 268 मत मूल्यों की बढ़त हासिल की।
इस महीने की 19 तारीख को हुए चुनाव में 776 सासंदों में से 748 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिसमें से प्रणव को 527 और संगमा को 206 सांसदों ने मत दिया । सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव सहित 15 सांसदों के मत अयोग्य करार दिये गये ।
संसद भवन में कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रणव और संगमा के आधिकारिक प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मतगणना शुरू हुई । गृह मंत्री पी चिदंबरम और प्रणव के प्रतिनिधि केन््रदीय मंत्री पवन कुमार बंसल, राजीव शुक्ला, वी नारायणसामी और पबन सिंह घटोवार तथा संगमा के प्रतिनिधि सत्यपाल जैन और बी महताब मौके पर मौजूद 

हैं ।
संप्रग के प्रबंधकों ने कहा कि जैसे ही प्रणव का मत मूल्य आंकडा पांच लाख 25 हजार 140 को पार करेगा, वह देश के 14वें राष्ट्रपति बन जाएंगे । प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के चुनावी नतीजों के ऐलान के तुरंत बाद प्रणव के आवास पर जाकर उन्हें बधाई देने का कार्यक्रम है ।
कुल 4896 मतदाताओं : सांसद और विधायक : में से 95 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । गुरूवार को हुए मतदान में 776 सांसदों और 4120 विधायकों ने मतदान किया । संसद भवन और 30 राज्यों एवं संघशासित प्रदेशों में एक साथ मतदान शुरू हुआ था ।
संसद भवन में पडे मतों की गणना पहले पहल की गयी । 
संप्रग के प्रबंधकों का कहना है कि प्रणव को सात लाख से अधिक मत मूल्य हासिल होगा ।
संप्रग के घटक दलों और उसे बाहर से समर्थन दे रहे सपा बसपा एवं राजद ने प्रणव की उम्मीदवारी का समर्थन किया था । उन्हेंं राजग के घटक दलों शिवसेना और जदयू का भी समर्थन हासिल था ।
आंध्र प्रदेश से प्रणव को 185 वैध मतों में से 182 और संगमा को तीन मत मिले । प्रणव के मतों का मूल्य 26 हजार 926 और संगमा का 444 मत मूल्य है । पांच मत अमान्य करार दिये गये ।

 

No comments: