Friday, April 27, 2012

Fwd: [Buddhist Friends] रायपुर में जेल में सोनी से मिल कर लौटी महिला वकील...



---------- Forwarded message ----------
From: Akash Tayade <notification+kr4marbae4mn@facebookmail.com>
Date: 2012/4/27
Subject: [Buddhist Friends] रायपुर में जेल में सोनी से मिल कर लौटी महिला वकील...
To: Buddhist Friends <buddhistfriends@groups.facebook.com>


रायपुर में जेल में सोनी से मिल कर लौटी महिला...
Akash Tayade 1:22pm Apr 27
रायपुर में जेल में सोनी से मिल कर लौटी महिला वकील का खत आया है ! सोनी का शरीर खून की कमी से सूज गया है ! सोनी के शरीर से लगातार स्राव होता रहता है ! उसके जननांगों में संक्रमण हो गया है ! उसे पेशाब करने में भी बहुत तकलीफ होती है ! सोनी को रायपुर मेडिकल कालेज अस्पताल ले गये तो सरकारी डाक्टर सोनी पर हँस रहे थे, और पूछ रहे थे कि क्या हुआ ? तू दोबारा गिर गयी क्या ? सोनी का सोनो ग्राफी होना था ! जो कि खाली पेट होता है ! डाक्टरों ने कहा इसे चार रोटी खिलाओ , बाद में करेंगे हम इसकी सोनी ग्राफी ! ये बड़ी जाति के डाक्टर हैं ! ये क्यों करें किसी आदिवासी महिला का सम्मान ? बेचारे डाक्टर लोग मुख्यमंत्री का हुकुम बजा रहे हैं !
जेल में भी सब सोनी पर व्यंग करते हैं ! कहते हैं क्यों अब कहाँ गया तेरा सुप्रीम कोर्ट ? सोनी को बहुत दुःख है कि औरत की कोख का अपमान करने वाला पुलिस वाला मज़े उड़ा रहा है ! सोनी की माँ अस्पताल में मरणासन्न है ! सोनी के पिता की टांग खराब हो गयी है ! अदालत की पेशी के समय सोनी की हालत देख कर दूसरे जेल में बंद उसका पति भी इस बार रोया !
इधर छत्तीसगढ़ में सुराज का मौसम चल रहा है ! टी वी वाले गला फाड़ फाड़ कर सुराज के आने का गीत गा रहे हैं ! उधर गाँव में आदिवासी आँखे फाड़ कर शहर की की तरफ से आने वाली फौजी दस्ते की आहट सुनने की कोशिश कर रहे हैं ! सबने अपनी पोटली बांधी हुई है ताकि सुराज लेकर आने वाले बंदूकधारी पुलिस दल की पकड़ में आने से पहले जंगल में भाग सकें !
इधर दिल्ली में टी वी पर छत्तीसगढ़ के नाम पर बोलने वाले विशेषज्ञ लोग कलेक्टर साहब के अपहरण पर जोर जोर से चिल्ला रहे हैं ! उधर सरकारी कब्ज़े में छिपा कर रखी गयी और अपने पैर में सी आर पी एफ द्वारा मारी गयी बन्दूक की गोली अटकाए आदिवासी महिला सोडी सम्बो अपनी सड़ी हुई टांग लिये किसी सलवा जुडुम कैम्प में सी आर पी एफ के टेंट के पीछे छिप कर बनाये गये किसी गुप्त तम्बू में दवाओं का इन्तज़ार करती हुई धीरे धीरे मर रही है !
चिदम्बरम के प्रभाव में चलने वाली दिल्ली की राष्ट्रीय कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस को मुख्यमंत्री रमन सिंह का विरोध ना करने का सन्देश भेज दिया है ! छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने दो कदम आगे बढ़ कर रमन सिह का समर्थन करना शुरू कर दिया है ! अब जीत हार का कोई प्रश्न नहीं है ! प्रदेश के 'विकास' के लिये सबको मिल कर काम करना है !
इधर दिल्ली में उत्सव का माहौल है ! सचिन अब राजनीती की शान बढ़ाएंगे ! सचिन के प्रशंसक अब कांग्रेस के पक्ष में वोट डालेंगे ! एक सरूर सा छाया हुआ है ! मैं नशे जैसी कैफियत में हूं ! मेरे सामने बिम्ब आ रहे हैं और वो बिम्ब मेरे चारों तरफ घूम रहे हैं , सचिन के हाथ में कांग्रेस का पंजा है , जनरल वी के सिंह के सिर पर कमल का फूल रखा हुआ है , सोनी सोरी अकेली जेल में पडी हुई कराह रही है , जज बनने के लिये एक महिला अपने कपडे एक वकील के सामने उतार रही है , सत्ताधारी दल का एक वकील, सत्ता से जान पहचान की कीमत उस महिला के शरीर से वसूल रहा है, छत्तीसगढ़ की राजधानी में पुलिस मुख्यालय में बैठा अंकित गर्ग क्रूरता से मुस्कुरा रहा है, भारत के आदिवासियों की संवैधानिक संरक्षक प्रतिभा पाटिल गोवा में समुन्द्र के किनारे बैठी है , उसके सिर पर छाता पकड़ कर खड़े सेना के जवान के कंधे पर अशोक की लाट में पास में स्नान करती हुई महिलाओं का अक्स पड़ रहा है ! टी वी एंकर चिल्लाते हुए, निर्मल बाबा की किरपा बेच रहे हैं ! जिन चैनलों को पैसा नहीं मिला वो निर्मल बाबा को गाली दे रहे हैं ! अन्ना हजारे अनशन कर रहे हैं , लोग क्रिकेट का मैच देख रहे हैं ,दंतेवाड़ा के जले हुए गाँव में डरे हुए आदिवासी अकेले बैठे हैं ! शहर में कलेक्टर की डरी हुई पत्नी बीमार है ! विश्व विद्यालय में लोग बीयर पीते हुए क्रान्ति पर चर्चा कर रहे हैं !मरे हुए सिपाही की बेवा पेंशन का इन्तेज़ार कर रही है !

आज़ादी के चौंसठ साल बाद के भारत के बिम्ब ! उफ़ ये सपना है या हकीकत ! मेरा सिर घूम रहा है !

View Post on Facebook · Edit Email Settings · Reply to this email to add a comment.

No comments: