Friday, April 20, 2012

अवैध खनन रोकने गईं महिला तहसीलदार के पीछे दौड़ाई जेसीबी मशीन

अवैध खनन रोकने गईं महिला तहसीलदार के पीछे दौड़ाई जेसीबी मशीन

Friday, 20 April 2012 10:22

देवास, 19 अप्रैल (एजेंसी)। खनिज माफिया के मुरैना जिले में महिला तहसीलदार मीना पाल को जेसीबी मशीन से कुचलकर मारने की नाकाम कोशिश की गई। 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस घटना से बुरी तरह घबराई तहसीलदार मीना ने नाले में कूदकर अपनी जान बचाई। इससे उन्हें पैर में चोट भी आई है। घटना के बाद पुलिस ने एक जेसीबी मशीन और पांच ट्रैक्टर जब्त कर सात लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया है। अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। 
बताया जाता है कि खाद्य व नागरिक आपूर्ति निगम के लिए गेहूं रखने के बनाए जा रहे प्लेटफार्म में ठेकेदार के लोग अवैध रूप से मोरम का खनन कर रहे थे। शिकायत मिलने पर बुधवार सुबह पटवारी धीरासिंह तुमराम के साथ तहसीलदार मीना मौके पर पहुंची। उन्होंने देखा कि लाल मोरम खोदी जा रही है। वहां काम कर रहे कर्मचारियों से जब उन्होंने खनन की इजाजत संबंधी प्रमाण मांगा, तो कर्मचारियों ने कहा कि हमने इजाजत के लिए आवेदन दिया है।

इसी बीच जेसीबी मशीन का चालक तेजी से वाहन चलाते हुए तहसीलदार की तरफ लपका। इस पर तहसीलदार ने पास के नाले में कूदकर खुद को बचाया, जिसमें उनके पैर में चोट आई है। घटना की सूचना पर कन्नौद पुलिस व एसडीएम अमरनाथ दुबे मौके पर पहुंचे और जांच की। कन्नौद पुलिस ने ठेकेदार दारासिंह पटेल निवासी आष्टा व कुसमानिया के नरेंद्र यादव सहित सात लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया है। इससे पहले मुरैना जिले के बांमौर कस्बे में आठ मार्च को होली के दिन अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंचे आईपीएस अफसर नरेंद्र कुमार को ट्रैक्टर से कुचलकर मार दिया गया था। मामले की सीबीआई जांच चल रही है। भिण्ड जिले में आठ मार्च को ही  शराब बंदी दिन पर शराब बेच रहे लोगों पर कार्रवाई करने पहुंचे आईपीएस अफसर जयदेवन पर डंडे व लाठियों से हमला बोला गया था। शिवपुरी में पिछले 17 मार्च को कोलारस में पत्थर माफिया ने एसडीओ के वाहन पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की थी।


No comments: