Thursday, April 19, 2012

‘प्रजा अदालत’ में पेश किए गए अगवा विधायक

'प्रजा अदालत' में पेश किए गए अगवा विधायक

Thursday, 19 April 2012 16:42

भुवनेश्वर, 19 अप्रैल (एजेंसी) अगवा विधायक झिना हिकाका को माओवादियों ने आज 'प्रजा अदालत' में पेश किया।

ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल :बीजद: के अगवा विधायक झिना हिकाका को माओवादियों ने आज 'प्रजा अदालत' में पेश किया ताकि उनकी किस्मत पर फैसला हो सके ।

माओवादियों ने ऐसे वक्त में हिकाका को 'प्रजा अदालत' में पेश किया है जब राज्य सरकार ने कल ही यह घोषणा की थी कि विधायक की रिहाई के एवज में वह 13 कैदियों के खिलाफ दर्ज मामले वापस ले लेगी ।
अदालत में माओवादियों के मुकदमों की पैरवी करने वाले वकील निहार रंजन पटनायक ने बताया कि आंध्र-ओडिशा सीमा विशेष क्षेत्रीय समिति के माओवादियों की ओर से जैसा पहले कहा गया था उसके मुताबिक 'प्रजा अदालत' ने कोरापुट जिले के नारायणपटना इलाके के एक सुदूर स्थान पर अपनी कार्यवाही शुरू कर दी है ।

पटनायक ने यह कहते हुए इस बात की तस्दीक की कि लक्ष्मीपुर विधान सभा क्षेत्र से 37 वर्षीय विधायक को 'प्रजा अदालत' में पेश किया गया है कि कार्यवाही जारी है और ज्यादातर आदिवासियों सहित कई लोगों को अपना बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया गया है । 

हालांकि, पटनायक को इस बात का अंदाजा नहीं है कि 'प्रजा अदालत' की कार्यवाही कब तक चलेगी और विधायक के भाग्य के बाबत क्या निर्णय आएगा । 
गौरतलब है कि माओवादियों की ओर से प्रजा अदालत की कार्यवाही तब शुरू की गयी है जब उनकी मांगों को मानने के लिए दी गयी अंतिम समयसीमा कल शाम पांच बजे खत्म हो गयी । 
माओवादियों ने एक संदेश के जरिए कहा था कि विधायक की किस्मत का फैसला इस प्रक्रिया से होगा । 
माओवादियों की मांग के आगे झुकते हुए राज्य सरकार ने भी घोषणा की थी कि वह 13 कैदियों के खिलाफ मुकदमा वापस लेने के लिए तैयार है । जिन 13 लोगों के खिलाफ सरकार मामला वापस लेने के लिए तैयार हुई उनमें से पांच माओवादी हैं । 
बीते 24 मार्च को माओवादियों की ओर से अगवा कर लिए गए विधायक झिना हिकाका की रिहाई के एवज में सरकार को माओवादियों की मांग मानने पर विवश होना पड़ा है । 

No comments: