Wednesday, April 25, 2012

अग्नि-5 के जवाब में पाक ने किया हत्फ-4 का परीक्षण

अग्नि-5 के जवाब में पाक ने किया हत्फ-4 का परीक्षण

Wednesday, 25 April 2012 14:28

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (एजेंसी) भारत के अपने अति महत्वपूर्ण अग्नि पांच मिसाइल का परीक्षण करने के कुछ ही दिन बाद पाकिस्तान ने आज परमाणु सक्षम हत्फ 4 बैलेस्टिक मिसाइल के उन्नत संस्करण का परीक्षण किया जो भारत में लक्ष्यों को निशाना बना सकती है।

हालांकि सेना ने यह नहीं बताया कि इस मिसाइल की मारक क्षमता कितनी है लेकिन सूत्रों ने प्रेस ट्रस्ट को बताया कि हत्फ-4 अब 750 किलोमीटर के बजाय 1000 किलोमीटर तक लक्ष्य को भेद सकता है।
परमाणु एवं अन्य आयुध ले जाने में सक्षम यह मिसाइल भारत के काफी अंदर तक के लक्ष्यों को निशाना बना सकती है।
सेना ने यहां जारी एक बयान में बताया कि हत्फ-4 का सफल परीक्षण किया गया। इसे शाहीन-1 ए के नाम से भी जाना जाता है।
बयान में कहा गया है कि इस मिसाइल की मारक क्षमता एवं तकनीकी मापदंड उन्नत हैं। हालांकि बयान में उसका विवरण नहीं दिया गया है।


बयान के अनुसार मिसाइल का भेदन लक्ष्य हिंद महासागर में था।
पाकिस्तान ने पहले ही इस परीक्षण के बारे में भारत को बता दिया था और उससे कहा था कि इस क्षेत्र पर उड़ने वाले विमानों को उपयुक्त चेतावनी जारी करे।
राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी ने हत्फ-4 के सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों एवं सैन्य अधिकारियों को बधाई दी है।
स्ट्रेटेजिक प्लांस डिवीजन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल :सेवानिवृत: खालिद किदवई और आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्स के कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल तारिक नदीम गिलानी उन वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और वैज्ञानिकों में मौजूद थे जिन्होंने यह परीक्षण देखा।
किदवई ने लक्ष्य तक पहुंचने में मिसाइल की सटीकता पर वैज्ञानिकों एवं इंजीनियरों को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि शाहीन-1 के उन्नत संस्करण से पाकिस्तान की प्रतिरोधक क्षमता और मजबूत होगी।भारत ने 19 अप्रैल को अपनी अति शक्तिशाली परमाणु सक्षम अग्नि 5 मिसाइल का परीक्षण किया था।

 

No comments: