Friday, March 9, 2012

विकासोन्मुखी छवि वाले पार्रिकर लौटे गोवा की सत्ता में

विकासोन्मुखी छवि वाले पार्रिकर लौटे गोवा की सत्ता में

Friday, 09 March 2012 18:36

पणजी, नौ मार्च (एजेंसी) गोवा के मुख्यमंत्री पद की आज शपथ लेने वाले भाजपा नेता मनोहर पार्रिकर प्रदेश की कमान संभालने जा रहे हैं और पिछले सप्ताह जारी नतीजों में पार्टी के अपने दम पर बहुमत के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के बाद वह तीसरी बार प्रदेश के इस शीर्ष पद पर बैठेंगे।


पार्रिकर आईआईटी से शिक्षाप्राप्त पहले व्यक्ति हैं जो मुख्यमंत्री पद पर काबिज हुए। इससे पहले मुख्यमंत्री के तौर पर अक्तूबर 2000 से 2002 तक और फरवरी 2002 से 2005 तक अपने कार्यकाल में पार्रिकर ने अपने गठबंधन सहयोगियों की ओर से छोटी छोटी बातों को लेकर बहुत से उतार चढ़ाव देखे।
लेकिन इस बार 40 सदस्यीय विधानसभा में 21 विधायकों के साथ भाजपा ने अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है और उसके पास महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्र्टी के तीन विधायकों और दो निर्दलीयों का भी समर्थन है।

गोवावासियों के बीच पार्रिकर की पहचान उनकी सादगी, स्वच्छ छवि, विकास के लिए पहल करने वाले नेता के तौर पर है।
प्रदेश में अवैध खनन के मुद्दे पर कांग्रेस नीत सरकार के खिलाफ अभियान चला कर पार्रिकर ने राजनीति में नयी उच्च्ंचाई प्राप्त की।
अपने विधानसभा क्षेत्र पणजी में उन्हें विकासोन्मुखी छवि के साथ दृढ़ता वाला नेता माना जाता है जो कि उनके प्रतिद्वंद्वियों के बिल्कुल उलट है।
पणजी के लोग पार्रिकर को ऐसे नेता के तौर पर देखते हैं जो एक कप चाय पर बात करने में भी संकोच नहीं करेगा। इसी वजह से वह जनता की नब्ज पहचानते हैं।

 

No comments: