Tuesday, March 6, 2012

उप्र में साइकिल, पंजाब में अकाली, गोवा में भाजपा आयी, उखंड में कांग्रेस

uesday, 06 March 2012 20:19

नयी दिल्ली, सात मार्च (एजेंसी) सपा ने आज उप्र में जबर्दस्त जीत दर्ज करते हुए मायावती को सत्ता से बेदखल कर दिया।

पंजाब में अकालीदल-भाजपा गठबंधन ने सत्ता बरकरार रखते हुए इतिहास रचा तो गोवा में सत्ताधारी कांग्रेस को भाजपा ने पराजित किया । मणिपुर में हालांकि कांग्रेस लगातार तीसरी बार जीतने में सफल रही ।
उत्तराखंड में त्रिशंकु विधानसभा बनने के आसार हैं और कांग्रेस एवं भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है । फिलहाल कांग्रेस 32 सीटों के साथ सबसे बडा दल बनकर उभरती दिख रही है जबकि भाजपा को 31 सीटें मिलने की उम्मीद है ।
सपा ने ऐलान किया है कि मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे जबकि अकाली दल ने कहा है कि प्रकाश सिंह बादल फिर प्रदेश की बागडोर संभालेंगे ।
उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से मुलायम के नेतृत्व वाली सपा ने 160 सीटों पर जीत दर्ज की है और 61 अन्य पर वह आगे है । उधर बसपा ने 2007 में जहां 206 सीटें जीती थी, वहीं इस बार घटकर 80 सीटों पर रह गयी है । बसपा अब तक 52 सीटें जीत चुकी है और 27 पर आगे है । सपा ने 2007 के चुनाव में 97 सीटें जीती थीं ।
भाजपा 2007 जैसा ही प्रदर्शन करती दिख रही है, जब उसे 51 सीटें मिली थीं । इस बार वह 34 सीटें जीत चुकी है जबकि 16 अन्य पर आगे है । 


कांग्रेस का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा । वह 19 सीटें जीत चुकी है और नौ अन्य पर आगे है । पिछले चुनाव में वह 22 सीटों पर जीती थी ।
पंजाब में कांग्रेस को सबसे बडा झटका लगा, जहां उसे काफी उम्मीदें थीं । राज्य में अकाली दल - भाजपा गठबंधन ने 68 सीटें जीतीं, जो बहुमत के आंकडे से नौ अधिक है । पिछले चुनाव में गठबंधन ने 69 सीटों पर जीत दर्ज की थी ।
अकाली दल की सीटें जहां 50 से बढकर 56 हुइ', वहीं भाजपा की सीटें 19 से घटकर इस बार 12 रह गयी हैं । कांग्रेस ने 46 सीटें जीती हैं, जो पिछली बार से चार अधिक है ।
मणिपुर एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कांग्रेस को राहत मिली है और 60 सीटों में से 42 पर वह जीती है। तृणमूल कांग्रेस सात सीटें जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनने को तैयार है ।
गोवा में भाजपा ने 40 में से 21 सीटें जीत ली हैं जबकि उसकी सहयोगी एमजीपी ने तीन सीटें जीती हैं । सत्ताधारी कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा और वह नौ सीटें ही जीत पायी है । 
उत्तराखंड में कांटे का मुकाबला है जहां कांग्रेस और भाजपा 28-28 सीट जीत चुके हैं। भाजपा तीन पर तो कांग्रेस चार पर आगे है। यहां बसपा ने एक सीट जीती है और दो अन्य पर आगे है । उत्तराखंड क्रान्ति दल : पी : ने एक सीट जीती है ।

No comments: