Thursday, March 22, 2012

यूएनएचआरसी में श्रीलंका में मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ प्रस्ताव पारित, भारत ने पक्ष में किया मतदान

यूएनएचआरसी में श्रीलंका में मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ प्रस्ताव पारित, भारत ने पक्ष में किया मतदान

hursday, 22 March 2012 18:29

जिनिवा, 22 मार्च :भाषा: संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय ने एक प्रस्ताव को पारित कर लिट्टे के खिलाफ लड़ाई में कथित युद्ध अपराधों के लिए श्रीलंका की निंदा की है। अमेरिका प्रायोजित इस प्रस्ताव पर भारत ने पश्चिमी देशों का साथ देते हुए उसके पक्ष में मतदान किया।
47 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत समेत 24 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि 15 देशों ने इसके खिलाफ मतदान किया। आठ देशों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।
आम तौर पर देश विशेष से जुड़े प्रस्ताव पर मतदान नहीं करने वाले भारत ने द्रमुक समेत तमिलनाडु की पार्टियों की ओर से जबर्दस्त दबाव के बाद अंतिम समय में अपने रुख में परिवर्तन करते हुए श्रीलंका के खिलाफ मतदान किया। द्रमुक इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से अपने मंत्रियों को हटाने पर विचार कर रही थी।

दिलचस्प बात यह है कि चीन, पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत भारत के पड़ोसियों ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया। मालदीव ने कहा कि प्रस्ताव जरूरी नहीं है और श्रीलंका को रिकमेंडेशन्स आॅफ द लेसंस लर्न्ट एंड रिकॉन्सिलिएशन कमीशन :एलएलआरसी: को लागू करने के लिए समय दिया जाना चाहिए।


No comments: