Sunday, March 18, 2012

उत्तराखंड संकट: सोनिया ने कि पार्टी के साथ बैठक

Sunday, 18 March 2012 17:10

नयी दिल्ली, 18 मार्च (एजेंसी) उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर जारी संकट के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसका हल निकालने के लिए आज प्रदेश के नये मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा की। पार्टी सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड कांग्रेस के प्रभारी चौधरी वीरेन्द्र सिंह, केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद और सोनिया के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल बैठक के दौरान मौजूद थे।
कांग्रेस राज्य से एकमात्र खाली सीट :संसद के उच्च्परी सदन के लिए: पर हरीश रावत की पत्नी को राज्यसभा चुनाव के लिए नामित करने पर भी विचार कर रही है। समझा जा रहा है कि इस मुद्दे पर बैठक में चर्चा हुई। 
राज्य सभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि कल तक है और पार्टी को आज रात तक इस बारे में फैसला करना होगा। 
इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि पार्टी रावत की कुछ मांगों पर गौर करने की सोच रही है, जिन्होंने पार्टी में बगावत का झंडा उठा लिया है। 

इसबीच, वीरेन्द्र सिंह ने कल कहा था कि पार्टी आलाकमान रावत को उनका वाजिब हक देना चाहती है। 
बहुगुणा ने संवाददाताओं से कहा, ''रावत और मैं फैसला नहीं कर सकता :इस मुद्दे पर:... हमारे सुझावों पर सोनिया गांधी को मुहर लगाना होगा...हरीश रावत मेरे प्रिय साथी है। उनका अपना विचार हो सकता है लेकिन आखिरकार वह कांग्रेस के सदस्य हैं।''
उधर, यहां स्थित रावत के आवास पर उनके और उनके समर्थकों के बीच आज दिन भर बैठक चलती रही।
सूत्रों ने बताया कि उनकी चिंताओं पर विचार करने के बाद ही कोई समझौता होगा। 
समझा जा रहा है कि रावत अपने करीबी विधायकों के लिए उत्तराखंड सरकार में महत्वपूर्ण पद मांग रहे हैं। उनका खेमा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष का पद पाने को भी इच्छुक है।

No comments: