Tuesday, March 6, 2012

सोनिया-राहुल के गढ अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस को करारा झटका


सोनिया-राहुल के गढ अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस को करारा झटका

Tuesday, 06 March 2012 17:58

अमेठी-रायबरेली, छह मार्च (एजेंसी) इंदिरा गांधी के जमाने से कांग्रेस का गढ समझे जाने वाले अमेठी और रायबरेली ने इस बार पार्टी को करारा झटका दिया और दोनों लोकसभा क्षेत्रों के तहत आने वाली दस विधानसभा सीटों में से वह केवल दो ही उसके खाते में गयीं। 
सबसे चकित करने वाली हार अमिता सिंह की रही, जो वर्तमान विधायक और कांग्रेस सांसद संजय सिंह की पत्नी हैं । वह अमेठी सीट पर सपा के गायत्री प्रसाद से 8760 मतों से पराजित हुईं।
सोनिया गांधी के चुनाव क्षेत्र रायबरेली में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पायी और पांच में से तीन सीटों पर तीसरे नंबर पर रही जबकि सपा ने चार सीटें जीतीं । पांचवी सीट पीस पार्टी के खाते में गयी ।
राहुल गांधी के क्षेत्र अमेठी में हालांकि कांग्रेस का प्रदर्शन रायबरेली के मुकाबले बेहतर रहा और पार्टी पांच में से दो सीटें जीत गयी ।

 इससे पहले 2007 के चुनाव में कांग्रेस ने दस में से सात सीटों पर जीत दर्ज की थी । जिन दो सीटों पर इस बार पार्टी जीत पायी है, उनमें से जगदीशपुर सुरक्षित से श्याम कन्नौजिया और तिलोई से डा मुस्लिम शामिल हैं । गौरीगंज में कांग्रेस के उम्मीदवार मुहम्मद नईम केवल 186 मतों से परास्त हुए । 
इन दसों सीटों के चुनाव कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की लडाई बन गये थे और पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी ने यहां 17 दिन प्रचार किया । करीब नौ दिन प्रियंका के साथ उनके बच्चे भी प्रचार के दौरान मौजूद थे । उनके पति राबर्ट वाड्रा ने भी यहां प्रचार किया । दोनों ही लोकसभा क्षेत्रों में पडने वाली विधानसभा सीटों के लिए सोनिया और राहुल ने भी रैलियां कीं । 
उधर सुल्तानपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली पांच विधानसभा सीटों पर भी कांग्रेस साफ हो गयी और पांचों सीटें सपा के खाते में गयीं।

No comments: