Wednesday, March 7, 2012

गंभीर अपराधों से घिरे कई लोग पहुंचे विधानसभा

गंभीर अपराधों से घिरे कई लोग पहुंचे विधानसभा

Wednesday, 07 March 2012 13:31

लखनऊ, सात मार्च (एजेंसी) उत्तर प्रदेश विधानसभा के ताजा चुनाव में अपना चुनावी भाग्य आजमाने उतरे 753 दागी उम्मीदवारों में से 14 विधानसभा में ''माननीय' की कुर्सी पर नजर आएंगे। इनमें से कुछ पर हत्या, कत्ल की कोशिश जैसे आरोप हैं।
एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स :एडीआर: की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार चुनाव में कम से कम 753 दागी उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें सातों चरणों के शीर्ष कुल 70 दागी उम्मीदवारों में से 14 को जनता ने अपना नुमाइंदा चुन लिया जबकि उनमें से नौ दूसरे पायदान पर रहे।
रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में कम से कम 109 दागी उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें से शीर्ष 10 में शामिल प्रत्याशियों पर नजर डालें तो 36 मुकदमों में आरोपी बीकापुर से चुनाव लड़े मित्रसेन यादव सपा के टिकट पर 'माननीय' बन गये। इसके अलावा 18 मुकदमों में आरोपी अभय सिंह भी सपा के प्रतिनिधि के रूप में गोसाईगंज सीट से विधानसभा में पहुंच चुके हैं।
हालांकि पीस पार्टी प्रत्याशी 25 मुकदमों में आरोपी जितेन््रद सिंह बबलू :बीकापुर:, बसपा उम्मीदवार 31 मुकदमों में आरोपी इं्रद प्रताप :गोसाईगंज: बसपा के ही प्रत्याशी सात मुकदमों में मुल्जिम मोहम्मद अहमद अंसारी :महमूदाबाद: तथा बसपा उम्मीदवार छह मुकदमों में आरोपी महेश चं्रद मिश्र चुनाव हार गये।
दूसरे चरण में कम से कम 118 दागी उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें से शीर्ष 10 में शामिल प्रत्याशियों पर गौर करें तो मउच्च् से कौमी एकता दल प्रत्याशी तथा 15 मुकदमों में वांछित मुख्तार अंसारी चुनाव जीतकर 'माननीय' बन गये। इसके अलावा फेफना सीट से भाजपा उम्मीदवार 11 मामलों में मुल्जिम उपेन््रद को भी जनता ने विधानसभा पहुंचा दिया।
विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कम से कम 121 दागी उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिनमें शीर्ष 10 में शामिल प्रत्याशियों पर नजर डालें तो 25 मुकदमों में आरोपी सपा प्रत्याशी विजय मिश्रा ज्ञानपुर सीट से दोबारा विधायक चुने गये। हालांकि 44 मुकदमों में मुल्जिम इलाहाबाद पश्चिम सीट से अपना दल प्रत्याशी अतीक अहमद तथा कुख्यात माफिया एवं 39 मुकदमों में आरोपी सैयदराजा सीट से प्रगतिशील मानव समाज के प्रत्याशी बृजेश सिंह को जनता ने नकार दिया।
इसके अलावा लम्भुआ सीट से पीस पार्टी प्रत्याशी तथा 21 मुकदमों में आरोपी अजय प्रकाश सिंह, दुर्दांत शूटर 19 मुकदमों में मुल्जिम और मड़ियाहू सीट से अपना दल प्रत्याशी मुन्ना बजरंगी, वाराणसी उत्तरी सीट से कौमी एकता दल प्रत्याशी एवं 12 मुकदमों में आरोपी रविकांत सिंह और इसौली सीट से पीस पार्टी उम्मीदवार चार मुकदमों में मुल्जिम यशभ्रद सिंह को शिकस्त का सामना करना पड़ा।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक चौथे चरण के चुनाव में कम से कम 103 दागी उम्मीदवार थे जिनमें से शीर्ष 10 में शामिल 17 मुकदमों में आरोपी लखनउच्च् :मध्य: सीट से सपा उम्मीदवार रविदास मेहरोत्रा, 11 मुकदमों में मुल्जिम माणिकपुर सीट से बसपा प्रत्याशी चं्रदभान सिंह पटेल, आठ मुकदमों में आरोपी कुंडा क्षेत्र से सपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह तथा आठ मामलों में आरोपी रायबरेली सीट से पीस पार्टी प्रत्याशी अखिलेश सिंह चुनाव जीतने में कामयाब रहे।
पांचवें चरण में कम से कम 76 दागी उम्मीदवारों में से शीर्ष 10 में शामिल 27 मुकदमों में आरोपी सपा प्रत्याशी रामेश्वर सिंह अलीगंज सीट से, 18 मुकदमों में आरोपी सपा उम्मीदवार रामवीर सिंह जसराना सीट से तथा 16 मुकदमों में आरोपी सपा उम्मीदवार सिरसागंज सीट से 'माननीय' बन चुके हैं।
छठे चरण में चुनाव लड़ने वाले कम से कम 128 दागी उम्मीदवारों में से शीर्ष 10 में शामिल 13 मुकदमों में आरोपी सपा प्रत्याशी भगवान शर्मा बुलंदशहर की डिबाई सीट से दोबारा विधायक बन गये। 
हालांकि जेवर सीट से जदयू प्रत्याशी 31 मुकदमों में आरोपी मनवीर सिंह, 23 मुकदमों में मुल्जिम धौलाना सीट से बसपा उम्मीदवार असलम, 19 मुकदमों में आरोपी मथुरा सीट से बसपा उम्मीदवार पुष्प शर्मा तथा सरधना सीट से सपा प्रत्याशी और 19 मुकदमों में मुल्जिम अतुल को जनता ने नकार दिया।
सातवें चरण में कम से कम 98 दागी उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें से अमरोहा सीट से सपा प्रत्याशी तथा 15 मुकदमों में आरोपी महबूब अली तथा बदायूं सीट से सपा उम्मीदवार 10 मामलों में मुल्जिम आबिद रजा खां को जनता ने अपना नुमाइंदा चुना।
हालांकि आठ मुकदमों में आरोपी सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिवर्तन दल प्रत्याशी डीपी यादव तथा बिजनौर सीट से रालोद प्रत्याशी छह मुकदमों में मुल्जिम शाहनवाज राणा को शिकस्त का सामना करना पड़ा।

No comments: