Friday, March 23, 2012

लोकपाल विधेयक: प्रधानमंत्री ने की विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक

लोकपाल विधेयक: प्रधानमंत्री ने की विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक

Friday, 23 March 2012 13:41

नयी दिल्ली, 23 मार्च :भाषा: लोकपाल विधेयक पर आमसहमति बनाने के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की।  
विवादास्पद विधेयक पर चर्चा के लिये भारतीय जनता पार्टी के अरूण जेटली, राजद के राम कृपाल यादव, सपा के राम गोपाल यादव, राकांपा के तारिक अनवर तथा भाकपा के ए बी बर्द्धन समेत राज्यसभा में विभिन्न दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री के निवास पर उनके साथ बैठक की। उच्च सदन में विपक्षी सदस्यों ने विधेयक में 97 संशोधन पेश किये हंै।
बैठक में अपनी शुरूआती टिप्पणी में सिंह ने कहा, ''हमारी सरकार प्रभावी लोकपाल विधेयक को लेकर प्रतिबद्ध है।''
बैठक में प्रणव मुखर्जी, पी चिदंबरम, ए के एंटनी तथा सलमान खुर्शीद समेत अन्य केंद्रीय मंत्री मौजूद थे।
प्रधानमंत्री ने कल कहा था कि बैठक का उद्देश्य मामले में अर्थपूर्ण आम सहमति हासिल करना है।शीतकालीन 

सत्र के दौरान लोकसभा ने विधेयक को पारित कर दिया था लेकिन सत्र समाप्त होने के कारण उच्च सदन में यह पारित नहीं हो पाया।  
सूत्रों के अनुसार विपक्षी दलों ने राज्यसभा में विधेयक को लेकर 97 संशोधन पेश किये हैं। इसमें कुछ जटिल थे। इन्हीं मुद्दों पर आम सहमति बनाने के उद्देश्य से बैठक हुई है।
सूत्रों के अनुसार जो संशोधन लाये गये हैं, उसमें प्रधानमंत्री कार्यालय को लोकपाल के दायरे में लाने, लोकायुक्त को विधेयक से अलग रखने तथा अल्पयंखक कोटा समाप्त करने एवं चयन समिति के सदस्य के रूप में राज्यसभा में विपक्ष के नेता को शामिल करना शामिल हैं। 
जहां एक तरफ सरकार कह रही है कि वह राज्यसभा में लोकपाल विधेयक पारित कराने को लेकर गंभीर हैं वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों तथा सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने इस मुद्दे पर फिर से दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

No comments: