Wednesday, March 21, 2012

अब गुजरात विधानसभा में पहुंचा पोर्नगेट स्कैंडल

अब गुजरात विधानसभा में पहुंचा पोर्नगेट स्कैंडल

Wednesday, 21 March 2012 17:12

गांधीनगर, 21 मार्च (एजेंसी) कर्नाटक के बाद अब पोर्नगेट मामले ने गुजरात विधानसभा को हिलाकर रख दिया है। जहां भाजपा के दो विधायकों पर कार्यवाही के दौरान टैबलेट पर अश्लील तस्वीरें देखने का आरोप लगा है ।
मुद्दे पर आज विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ जिसके चलते विधानसभा एक घंटे तक स्थगित रही ।
विधायक शंकर चौधरी और जेठा भारवाड़ कल यहां सदन की कार्यवाही के दौरान अपने कंप्यूटर टैबलेट पर समय व्यतीत करते देखे गए और आरोप है कि वे महिलाओं की अश्लील तस्वीरें देख रहे थे ।
घटना के बारे में एक भाषायी अखबार के पत्रकार ने विधानसभा अध्यक्ष को शिकायत की ।
वरिष्ठ पत्रकार जनक दवे ने दावा किया, ''चौधरी ने अपना टैबलेट दूसरे विधायक भारवाड़ को दिखाया । पहले उन्होंने स्वामी विवेकानंद की तस्वीरें देखने से शुरुआत की, फिर कार्टून और फिर महिलाओं की तस्वीरें ।''
दवे ने कहा, ''मैं अध्यक्ष :गणपत परमार: के कक्ष में गया और उनके निजी सहायक से शिकायत की । उन्होंने अध्यक्ष को सूचित किया और टैबलेट देखना रुकवा दिया गया ।''
भाजपा ने हालांकि, आरोपों से इंकार किया । पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव विजय रूपानी ने कहा कि आरोप झूठे हैं और कांग्रेस के इशारे पर लगाए गए हैं ।
रूपानी ने संवाददाताओं से कहा, ''मेरा मानना है कि वे टैबलेट पर इस तरह की सामग्री नहीं देख रहे थे ।''
उन्होंने कहा, ''हालांकि, अगर जरूरत हुई तो हम घटना की जांच करेंगे ।''
मुद्दे को लेकर आज सदन में हंगामा हुआ । जब दोपहर करीब 12 बजे सदन बैठा तो दो कांग्रेस विधायकों...सिद्धार्थ पटेल और इकबाल पटेल ने मांग की कि दोनों आरोपी विधायकों को सदन से बर्खास्त किया जाना चाहिए ।
इन विधायकों की मांग के बाद अन्य कांग्रेसी विधायकों ने भाषाई अखबार लहराना शुरू कर दिया जिसमें विधायकों के आचरण के बारे में खबर थी । उन्होंने नारे लगाने शुरू कर दिए ''निर्वस्त्र तस्वीरें देखने वालों को बर्खास्त करो ।'' 
विधानसभा अध्यक्ष गणपत वासवा ने इस पर कहा कि सदन में अखबार दिखाने की अनुमति नहीं है और बेलगाम सदस्यों को शांत कराने की कोशिश करने लगे । लेकिन जब नारेबाजी जारी रही तो अध्यक्ष ने सदन को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया ।

कांग्रेस विधायक इसके बाद मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय पहुंच गए और दोनों आरोपी विधायकों को बर्खास्त किए जाने के नारे लगाने लगे ।
फरवरी में कर्नाटक में तीन विधायक विधासभा में अश्लील फिल्म देखते पकड़े गए थे ।
इस बीच, विधानसभा की कार्यवाही जब शुरू हुई तो विधायी मामलों के राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा द्वारा लाए गए एक प्रस्ताव पर नारेबाजी कर रहे कांग्रेस के सभी विधायकों को एक दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया ।
राधनपुर से आरोपी विधायक शंकर चौधरी ने मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने की कोशिश की, लेकिन विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों ने उन्हें बोलने नहीं दिया ।
सदन में चौधरी जैसे ही अपना रुख स्पष्ट करने के लिए खड़े हुए, कांग्रेस विधायक खड़े होकर नारेबाजी करने लगे ।
कांग्रेस विधायकों ने कुछ कागजात फाड़कर सदन में फेंक दिए ।
इसके बाद जडेजा कांग्रेस के सभी विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित करने के लिए नियम 52 के तहत यह कहते हुए प्रस्ताव लेकर आए कि वे सदन की कार्यवाही में बाधा डाल रहे हैं ।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चौधरी ने सुबह उनसे मुलाकात की थी और विधानसभा नियम की धारा 45 के तहत मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने की अनुमति मांगी थी और उन्हें अनुमति दे दी गई थी ।
जब कांग्रेस विधायकों ने सदन में शोरशराबा जारी रखा तो वासवा ने सभी कांग्रेस विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित करने हेतु मतदान के लिए प्रस्ताव रखा जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया ।
उन्होंने तब सदन के मार्शलों को सभी कांग्रेस विधायकों को विधानसभा से बाहर ले जाने के आदेश दिए । हालांकि, कांग्रेस विधायकों ने शोरशराबा जारी रखा जिसके बाद अध्यक्ष ने सदन को आधे घंटे के लिए और स्थगित कर दिया ।

No comments: