Wednesday, March 14, 2012

दस राज्यों की मदद से रेलवे चला रहा है 31 परियोजनाएं

दस राज्यों की मदद से रेलवे चला रहा है 31 परियोजनाएं 

Wednesday, 14 March 2012 19:26

नयी दिल्ली, 14 मार्च (एजेंसी) नयी लाइन बिछाने, दोहरीकरण या अमान परिवर्तन की जिन परियोजनाओं की प्रगति धीमी है या जिन पर कार्य नहीं हो पा रहा था, उन्हें पूरा करने में कई राज्यों ने रेलवे को सहयोग किया है और दस राज्यों में 5000 किलोमीटर से अधिक लंबाई वाली 31 परियोजनाएं राज्य सरकारों की मदद से चलायी जा रही हैं । 
रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने आज लोकसभा में रेल बजट पेश करते हुए कहा, ''परियोजनाओं को पूरा करने हेतु संसाधन जुटाने के लिए रेलवे ने राज्य सरकारों से ऐसी नई लाइन, आमान परिवर्तन और दोहरीकरण परियोजनाओं, जिन्हें वे राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण समझते हों लेकिन जिन्हें शुरू नहीं किया जा सका है अथवा जिनकी वांछित गति पर प्रगति नहीं हो पायी है, में लागत भागीदारी के लिए आगे आने का अनुरोध किया है ।''

उन्होंने इस बात पर खुशी जतायी कि राज्य सरकारों से काफी उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है । अब तक 10 राज्यों में 5000 किलोमीटर से अधिक लंबाई वाली 31 परियोजनाएं राज्य सरकारों के अंशदान से निष्पादित की जा रही है ।
रेल मंत्री ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर चार परियोजनाएं शुरू करने का प्रस्ताव किया । इनमें हरियाणा सरकार के साथ मेहम से होकर रोहतक-हांसी, आंध्र प्रदेश सरकार के साथ अक्कनपेट-मेडक और भ्रदाचलम-कोव्वूर तथा पश्चिम बंगाल के साथ राजमनधोवा-जैतनी शामिल हैं ।
उन्होंने बताया कि कुछ राज्य सरकारें परियोजनाओं में भागीदारी के लिए आगे आयी हैं । इनमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र शामिल हैं ।

No comments: