Monday, February 20, 2012

फिल्मी सितारों के जरिए पर्यटक जुटाने में लगे हैं राज्य

फिल्मी सितारों के जरिए पर्यटक जुटाने में लगे हैं राज्य

Monday, 20 February 2012 15:20

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (एजेंसी) राज्य और देश अपनी ब्रांडिंग के लिए फिल्मी सितारों का सहारा ले रहे हैं। और निवेश व पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास में लगे हैं।
गुजरात और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य ही नहीं, बल्कि स्पेन और कनाडा जैसे देश भी बालीवुड सितारों की मदद लेकर अपना प्रचार कर रहे हैं। जहां अमिताभ बच्चन लोगों से गुजरात में कुछ दिन गुजारने की गुजारिश करते हैं, वहीं शाहरुख खान ने पश्चिम बंगाल में उद्योगपतियों को आकर्षित करने का जिम्मा संभाला है। खान को पश्चिम बंगाल का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है।
हालांकि, आमिर खान देशभर में पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं और उन्हें अतुल्य भारत अभियान में लोगों को 'अतिथि देवो भव:' के मूल्य याद दिलाते देखा जा सकता है। आमिर खान ने एक नए विज्ञापन फिल्म की शूटिंग के लिए हाल ही में केरल और जम्मू कश्मीर सहित देशभर का दौरा किया।

देश और राज्य का प्रचार करने में फिल्मी सितारे ही नहीं, बल्कि फिल्में भी खासा योगदान कर रही हैं। इसका ताजा उदाहरण है फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' जिसमें स्पेन की खूबसूरती को कैद किया गया है, जबकि 'डॉन..2' में जर्मनी के पर्यटन स्थलों को दिखाया गया है।
फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार कनाडा पर्यटन के लिए काम करते हैं और 2011 में कनाडा जाने वाले भारतीयों की संख्या इससे पिछले साल के मुकाबले 25 प्रतिशत बढ़ी है।

No comments: