Monday, February 13, 2012

वेलेंटाइन डे पर माता-पिता पूजन की भाजपा मुख्यमंत्री की अपील

वेलेंटाइन डे पर माता-पिता पूजन की भाजपा मुख्यमंत्री की अपील

Monday, 13 February 2012 16:28

रायपुर, 13 फरवरी (एजेंसी) मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सभी विद्यार्थियों और आम नागरिकों से वेलेंटाइन डे को माता पिता पूजन दिवस के रुप मे मनाने की अपील की है।

 

वहीं  छत्तीसगढ़ में वेलेंटाइन डे को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों और अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य के सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों, शिक्षकों और आम नागरिकों से स्कूल-कॉलेजों में आगामी 14 फरवरी को माता-पिता पूजन दिवस :मातृ-पितृ पूजन दिवस: के आयोजन में सहयोग की अपील की है। 
रमन सिंह ने कहा कि इससे छात्र-छात्राओं में 'मातृदेवो भव:, पितृदेवो भव: और आचार्य देवो भव:' की दिव्य भावना सुदृढ़ होगी और बच्चों के कोमल हृदय पर इस शुभ संस्कार का ऐसा प्रभाव पड़ेगा, जो उनके जीवन में उज्जवल चरित्र निर्माण की आधारशिला साबित होगा। इसके फलस्वरूप राज्य और सम्पूर्ण राष्ट्र का नाम रौशन करने वाली भावी पीढ़ी का निर्माण होगा। 
अधिकरियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने राजिम कुंभ में सन्त आशाराम बापू के सत्संग समारोह में बापू के आह्वान को सहर्ष स्वीकार करते हुए प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों में 14 फरवरी का दिन मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जिसने 14 फरवरी के दिन को शिक्षण संस्थाओं में मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा पर त्वरित अमल करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से लोक शिक्षण संचालनालय ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों, जिला शिक्षा अधिकारियों और आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के सहायक आयुक्तों को परिपत्र में निर्देश जारी कर दिया। 
परिपत्र में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा प्रति वर्ष 14 फरवरी को मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। यह आयोजन राज्य के सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों तथा महाविद्यालयों में 14 फरवरी को समारोहपूर्वक किया जाना है। 

परिपत्र में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 14 फरवरी को वे अपने-अपने जिलों के सभी विद्यालयों में यह कार्यक्रम समारोहपूर्वक आयोजन करने की व्यवस्था करें। इस विशेष आयोजन के लिए मुख्यमंत्री द्वारा आम जनता के नाम संदेश भी जारी किया गया है। अधिकारियों को लोक शिक्षण संचालनालय ने आयोजन के लिए की गयी कार्रवाई की जानकारी भेजने के भी निर्देश दिए हैं। 
अधिकारियों ने बताया कि समाज सेवी संस्था योग वेदान्त सेवा समिति के बाल संस्कार विभाग द्वारा ेमातृ-पितृ पूजन दिवस के लिए आयोजन विधि भी तैयार की गयी है। 
इसके अनुसार माता-पिता और विद्यार्थी आमने-सामने बैठेंगे और एक दूसरे को तिलक लगाएंगे। बच्चे अपने माता-पिता के सिर पर पुष्प अर्पित करेंगे और फुल माला पहनाएंगे। इसके बाद माता-पिता भी बच्चों के सिर पर पुष्प रखकर और अपने गले की फुल माला बच्चों को पहनाकर उन्हें आशीर्वाद देंगे। 
अधिकारियों ने बताया कि बच्चे एक थाली में दीपक जलाकर माता-पिता की आरती करेंगे और माता-पिता एवं गुरू में ईश्वरीय भाव जगाते हुए उनकी सेवा करने का संकल्प लेंगे। बच्चे और उनके माता-पिता एक दूसरे पर अक्षत और पुष्प वर्षा भी करेंगे। बच्चे इस अवसर पर अपने-अपने माता-पिता और गुरूजनों का आदर करने और जीवन को महानता के रास्ते पर ले जाने वाली उनकी आज्ञाओं का पालन करने का भी संकल्प लेंगे।
उन्होंने बताया कि आयोजन में बच्चे और उनके माता-पिता एक-दुसरे को मधुर प्रसाद भी खिलाएंगे। पूजन के लिए विद्यार्थियों और उनके माता-पिता से स्वच्छ थाली, कुंकुम, चावल, दो फूल मालाएं, फूल, दीपक बत्ती, घी, मधुर प्रसाद और बैठने के लिए आसन :चादर: भी लाने का आग्रह किया गया है।

No comments: