Thursday, February 9, 2012

‘टाइटेनिक’ माने ‘नौका देले धोका’: अमिताभ बच्चन

'टाइटेनिक' माने 'नौका देले धोका': अमिताभ बच्चन

Thursday, 09 February 2012 12:37

नयी दिल्ली, नौ फरवरी (एजेंसी) भोजपुरी फिल्म की शूटिंग कर रहे हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन इस बेहद मीठी जुबान के कायल हो गये हैं और उन्होंने आज माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर बालीवुड और हालीवुड की कुछ लोकप्रिय फिल्मों के दिलचस्प भोजपुरी नाम सुझाये । 
अमिताभ बच्चन ने कहा, ''जया के साथ आज मैंने भोजपुरी फिल्म की शूटिंग की । काफी अच्छा रहा । लंबे समय के बाद कैमरे के सामने शूटिंग करना काफी सुखद रहा ।''
बिग बी ने कहा, ''भोजपुरी बिहार की सबसे लोकप्रिय भाषा है । बिहार से कला, संस्कृति, राजनीति समेत जीवन के सभी क्षेत्रों में कुछ महान लोग हुए हैं । कुछ मामलों में भोजपुरी दिलचस्प शब्द भी देता है ।''
उन्होंने कहा, ''बालीवुड और हालीवुड की कुछ फिल्मों का शीर्षक भोजपुरी में क्या होगा ? ये देखिये । 
बिग बी ने कहा कि यदि फिल्मों के शीर्षक का भोजपुरी में अनुवाद किया जाये तो हालीवुड फिल्म 'टाइटेनिक' का भोजपुरी नाम होगा 'नौका देले धोका', 'घोस्ट राइडर' का नाम होगा 'भूत चढ़ गयल', 'थ्री इडियट्स' का नाम होगा 'तीन ठो बुड़बक', 'गजनी' को कहेंगे 'टकला के बदला', 'ब्लैक हॉक डाउन' का भोजपुरी नाम होगा 'काला बटेर मर गईल' ।

अमिताभ ने कहा कि सबसे अच्छा भोजपुरी अनुवाद हालीवुड की बेहद लोकप्रिय फिल्म श्रृंखला 'मिशन इंपासिबल' का है । उन्होंने कहा, ''मिशन इंपासिबल का नाम होगा, 'भैया जी ई न हो पाई', 'मिशन इंपासिबल 2' का नाम होगा 'हम फिर कहत हैं....ई न हो पाई और अंत में 'मिशन इंपासिबल 3' का भोजपुरी नाम होगा 'अबे कितनी बार कहिबे...ई नाही होई सकत' ।
गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी जया बच्चन अपने मेकअप मैन रहे दीपक सावंत की फिल्म 'गंगादेवी' की शूटिंग कर रहे हैं । इससे पहले वह एक अन्य भोजपुरी फिल्म 'गंगा' में काम कर चुके हैं ।

No comments: