Saturday, February 4, 2012

आईपीएल पांच नीलामी में जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ी

आईपीएल पांच नीलामी में जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ी

Saturday, 04 February 2012 14:27

बेंगलूर, चार फरवरी (एजेंसी) रविंद्र जडेजा उम्मीद के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग पांच की खिलाड़ियों की नीलामी में आज सबसे महंगे क्रिकेटर रहे जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख डालर :लगभग 9 . 72 करोड़ रुपये: में खरीदा। 
युवा आलराउंडर जडेजा का आधार मूल्य सिर्फ एक लाख डालर था और चेन्नई की टीम ने 20 लाख डालर की अधिकतम नीलामी राशि पर डेक्कन चार्जर्स के साथ मुकाबला बराबर रहने के बाद सौराष्ट्र के इस खिलाड़ी को टाईब्रेकर में खरीदा।
दोनों फ्रेंचाइजियों को टाईब्रेकर में गोपनीय बोली लगाने को कहा गया था और चेन्नई ने इस बोली में डेक्कन को पछाड़ दिया।
जडेजा को हालांकि 950000 डालर का ही भुगतान होगा जो उनका पिछले साल अब बर्खास्त हो चुकी कोच्चि टस्कर्स केरल के साथ अनुबंंध था। यहां तक कि चेन्नई ने जो गोपनीय बोली लगाई वह राशि भी बीसीसीआई के पास जाएगी।
पिछले साल कोच्चि टीम के कप्तान रहे श्रीलंका के मौजूदा कप्तान महेला जयवर्धने को दिल्ली डेयर डेविल्स ने 14 लाख डालर :लगभग 6 . 8 करोड़ रुपये: में खरीदा।
जयवर्धने को हालांकि अपने पिछले अनुबंध के तहत 15 लाख डालर मिलेंगे।
न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम को कोलकाता नाइट राइडर्स ने नौ लाख डालर में खरीदा जबकि उनका आधार मूल्य चार लाख डालर था।
भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल को डेक्कन चार्जर्स ने छह लाख 50 हजार डालर में खरीदा। उनका आधार मूल्य दो लाख डालर था।
आस्ट्रेलिया में हाल में संपन्न टेस्ट श्रृंखला में विफल रहे भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के अलावा इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, इयासन बेल, रवि बोपारा और मैट प्रायर, वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन, एड्रियन बराथन और डरेन ब्रावा तथा दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर को कोई खरीदार नहीं मिला।

चेन्नई सुपर किंग्स और कोच्चि टीम का हिस्सा रह चुके श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के लिए रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने दो लाख 20 हजार डालर :करीब एक करोड़ छह लाख रुपये: खर्च किए।
डेक्कन चार्जर्स द्वारा रिलीज किए गए दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स को मुंबई इंडियन्स ने 50000 डालर :करीब 24 लाख रुपये: में खरीदा जबकि आस्ट्रेलिया के ब्रैड हाज के लिए राजस्थान रायल्स ने 475000 डालर :करीब 2 . 3 करोड़ रुपये: खर्च किए।
आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन को मुंबई इंडियन्स ने उनके आधार मूल्य तीन लाख डालर :करीब एक करोड़ 40 लाख रुपये: में खरीदा। वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 450000 डालर में खरीदा जबकि उनका आधार मूल्य केवल 50000 डालर था।
श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांदीमल को राजस्थान रायल्स ने उनके 50000 डालर के आधार मूल्य पर खरीदा। 
जडेजा को आज की नीलामी में आकर्षण का केंद्र माना जा रहा था और ऐसा हुआ भी। लगभग सभी फं्रेचाइजियों ने इस आलराउंडर पर बोली लगाई। 
दो साल पहले जडेजा पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था जब वह राजस्थान रायल्स के साथ अनुबंध होने के बावजूद मुंबई इंडियन्स के साथ करार करने का प्रयास कर रहे थे।
जडेजा को पिछले साल कोच्चि की टीम ने खरीदा था और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 124 . 12 के स्ट्राइक रेट से 283 रन बनाने के अलावा 7 . 26 की इकोनामी दर से आठ विकेट भी हासिल किए थे।

No comments: