Monday, February 13, 2012

प्रवासियों को प्रॉक्सी वोटिंग का अधिकार देने का वादा

प्रवासियों को प्रॉक्सी वोटिंग का अधिकार देने का वादा

Monday, 13 February 2012 19:41

जालंधर, 13 फरवरी (एजेंसी) प्रवासी भारतीयों के एक संगठन ने दावा किया है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त वाई एस कुरैशी ने प्रवासी भारतीयों को प्राक्सी वोटिंग का अधिकार देने पर विचार करने का आश्वासन दिया है। प्रवासी भारतीयों के मतदान के अधिकार को महत्वहीन करार देते हुए अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के एक संगठन 'नार्थ अमेरिकी पंजाबी एसोसिएशन' ने कहा है कि उन्होंने इस मुद्दे पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मुलाकात की है और उन्होंने प्रवासियों को प्रॉक्सी वोटिंग का अधिकार देने पर विचार करने का आश्वासन दिया है।
संगठन के अध्यक्ष सतनाम सिंह चहल ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''सरकार ने प्रवासियों को मतदान का

अधिकार दिया है, जो एक स्वागत योग्य कदम है, लेकिन विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए यह महत्वहीन है। यही कारण है कि पंजाब में विधानसभा चुनावों में बहुत कम प्रवासियों ने अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराया था।''
उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर पिछले दिनों संगठन के अध्यक्ष बलविंदर सिंह धूत के साथ उन्होंने मुख्य निर्वाचन आयुक्त वाई एस कुरैशी ने मुलाकात की और  ईमेल, आनलाइन अथवा संबंधित दूतावासों में मतदान की व्यवस्था करने का आग्रह किया  ताकि प्रवासी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। इस पर मुख्य चुनाव अधिकारी ने असमर्थता जतायी। लेकिन उन्होंने प्राक्सी वोटिंग का अधिकार देने पर विचार करने का आश्वासन दिया।

No comments: