Wednesday, February 8, 2012

श्रीलंका को हराकर जीत की राह पर लौटा भारत

श्रीलंका को हराकर जीत की राह पर लौटा भारत

 आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के हरफनमौला प्रदर्शन और विराट कोहली के अर्धशतक के दम पर भारत ने त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के दूसरे मैच में आज यहां श्रीलंका को चार विकेट से हराकर जीत की राह पर फिर कदम रख दिया।

श्रीलंका को आठ विकेट पर 233 रन पर रोकने के बाद भारत ने यह लक्ष्य 46 . 4 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया । पहले मैच में आस्ट्रेलिया के हाथों 65 रन से पराजय झेलने वाली भारतीय टीम ने इस जीत के साथ श्रीलंका को पिछले साल विश्व कप फाइनल की हार का बदला चुकता करने से भी महरूम कर दिया।   
भारत के लिये कोहली : 77 : और सचिन तेंदुलकर : 48 : ने उपयोगी पारियां खेली जबकि अश्विन : 30 : और रविंदर जडेजा : 24 : ने सातवें विकेट के लिये 53 रन जोड़कर फिनिशर की भूमिका निभाई । अश्विन ने 10 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट भी लिये थे । 
भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही । रोटेशन के तहत गौतम गंभीर को आराम दिये जाने के कारण वीरेंद्र सहवाग ने सचिन तेंदुलकर के साथ पारी शुरू की । पहले मैच से बाहर रहे सहवाग फिर नहीं चल सके और सिर्फ दस रन बनाकर तीसरे ओवर में लसिथ मलिंगा का शिकार हुए । थर्डमैन पर नुवान कुलशेखरा ने उनका कैच लपका । उस समय भारत का स्कोर सिर्फ 14 रन था ।
इसके बाद तेंदुलकर और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 75 रन जोड़े । पिछली 27 पारियों से अंतरराष्ट्रीय शतकों के महाशतक का इंतजार कर रहे तेंदुलकर शानदार फार्म में लग रहे थे लेकिन आज फिर इस रिकार्ड से चूक गए । उन्होंने 63 गेंद में पांच चौकों की मदद से 48 रन बनाये । एंजेलो मैथ्यूज ने उन्हें बोल्ड किया । 
तेंदुलकर की जगह आये रोहित शर्मा लगातार दूसरी बार नाकाम रहे । तिसारा परेरा की गेंद को कट करने के प्रयास में वह प्वाइंट पर खड़े तिलकरत्ने दिलशान को कैच दे बैठे । आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में 21 रन बनाने वाले शर्मा 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे ।
रैना ने 27 गेंद में 24 रन की पारी खेली लेकिन कोहली का ज्यादा देर तक साथ नहीं दे सके । मैथ्यूज ने उन्हें दूसरा शिकार बनाते हुए शार्ट गेंद पर मिडविकेट में खड़े सेनानायके के हाथों लपकवाया । भारत के चार विकेट 33वें ओवर में 157 के स्कोर पर उखड़ चुके थे । इसमें दस रन ही जुड़े थे कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी : चार : भी लौट गए ।
धम्मिका प्रसाद की शार्ट पिच गेंद पर धोनी ने मिडआन पर शाट खेला और मलिंगा ने दौड़कर आते हुए अच्छा कैच लपका । दूसरे छोर पर संभलकर खेल रहे कोहली ने 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर प्रसाद को अपनी पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर नाटकीय ढंग से रन आउट हो गए ।

कोहली मिडआन पर खेलकर बेवजह एक रन चुराने के लिये दौड़े लेकिन मलिंगा के सटीक थ्रो ने गिल्लियां बिखेर दी । इस रन की फिराक में कोहली के पैर में चोट लगी और वह दर्द से कराहते भी दिखे। उन्होंने 94 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 77 रन बनाकर पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई ।
इसके बाद रविंदर जडेजा और आर अश्विन ने लक्ष्य तक पहुंचने की राह में कोई विकेट नहीं गिरने दिया । अश्विन ने एक बार फिर बेहतरीन हरफनमौला होने की बानगी पेश करते हुए भारत को संकट से निकालकर जीत तक पहुंचाया । 
इससे पहले श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 233 रन बनाये । जडेजा ने 41 रन देकर एक विकेट लिया और अश्विन ने 32 रन देकर तीन विकेट चटकाये । टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान ने दो विकेट लिये । 
जहीर ने दूसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा : चार : को पवेलियन भेजा । इसके बाद कुमार संगकारा : 26 : का महत्वपूर्ण विकेट लिया । जहीर ने 10 ओवर में 44 रन देकर दो विकेट चटकाये ।
भारतीय कप्तान महें्रद सिंह धोनी ने दो स्टम्पिंग की और एक रन आउट के अलावा एक कैच भी लपका ।
तिलकरत्ने दिलशान : 48 : और कुमार संगकारा : 26 : ने दूसरे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी की । श्रीलंका एक समय 250 से अधिक के स्कोर की ओर बढता दिख रहा था लेकिन धोनी के शानदार कैच पर संगकारा के आउट होने के बाद हालात बदल गए ।
इसके बाद भारत ने मैच पर पकड़ बना ली और 15 ओवर में सिर्फ 44 रन दिये । दिलशान ने प्रवीण कुमार को आफ साइड पर दो चौके लगाकर शुरूआत की । वह 48 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर प्वाइंट में विराट कोहली को कैच देकर आउट हुए ।
श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने 103 मिनट में 79 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाये ।
दिनेश चांदीमल : 64 : और कप्तान महेला जयवर्धने : 23 : ने पांचवें विकेट के लिये 62 गेंद में 52 रन जोड़े । बल्लेबाजी पावरप्ले में अश्विन ने जयवर्धने को लांग लेग पर रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया । अश्विन ने तिसारा परेरा : सात : को पवेलियन भेजा । बल्लेबाजी पावरप्ले में कुल 23 रन बने और दो विकेट गिरे ।
चांदीमल ने 81 गेंद में 64 रन बनाये जिसमें चार चौके शामिल थे । एंजेलो मैथ्यूज ने 28 गेंद में 33 रन बनाये ।

No comments: