Thursday, February 23, 2012

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 49 सीटों के लिए हुए मतदान में तकरीबन 59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 49 सीटों के लिए हुए मतदान में तकरीबन 59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

Thursday, 23 February 2012 19:27

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (एजेंसी) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 49 सीटों के लिए हुए मतदान में तकरीबन 59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा । 
उपचुनाव आयुक्त विनोद जुत्सी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में 49 विधानसभा सीटों के लिए आज करीब 59 फीसदी मतदान हुआ । यह 2007 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले काफी ज्यादा है । इन इलाकों में पिछली बार कुल 47 . 57 प्रतिशत मतदान हुआ था ।
उन्होंने बताया कि मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी कोई बड़ी घटना का समाचार नहीं है ।     
इस चरण के चुनाव में कुल एक करोड़ 56 लाख मतदाताओं के लिए 17267 मतदान केन््रद बनाये गये थे, जहां मतदान के साथ 829 प्रत्याशियों का राजनीतिक भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया । इनमें 87 महिला उम्मीदवार शामिल है। उन्होंने बताया कि चार जिलों में कुल सात मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं ने विकास के मुद्दों और स्थानीय कारणों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया । इनमें कानपुर नगर, ललितपुर और इटावा में एक एक मतदान केन्द्र और हमीरपुर में चार मतदान केन्द्र शामिल है । 

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के तहत अब छठे चरण के लिए 28 फरवरी को तथा सातवें और अंतिम चरण के लिए तीन मार्च को मतदान होगा । मतगणना छह मार्च को करायी जायेगी ।

No comments: