Friday, February 17, 2012

पंजाब नेशनल बैंक उत्तराखंड में मार्च अंत तक 10 नई शाखायें खोलेगा

पंजाब नेशनल बैंक उत्तराखंड में मार्च अंत तक 10 नई शाखायें खोलेगा

देहरादून, 17 फरवरी (एजेंसी) पंजाब नेशनल बैंक :पीएनबी: मार्च अंत तक उत्तराखंड में 10 नई शाखायें खोलेगा। बैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। 
पीएनबी की कार्यकारी निदेशक उषा अनंतसुब्रमणियन ने संवाददाताओं से कहा कि इन नई शाखाओं के खुलने से राज्य में बैंक की कुल शाखाओं की संख्या बढ़कर 200 हो जायेगी। 
उन्होंने बताया कि बैंक की राज्य में स्थित मौजूदा 190 शाखाओं में से 100 शाखायें ग्रामीण क्षेत्रों में हैं जबकि 47 अर्धशहरी और 43 शहरी इलाकों में हैं। उन्होंने कहा कि इस पहाड़ी राज्य में बैंक के 193 एटीएम स्थापित किये जा चुके हैं। 
उषा अनंतसुब्रमणियन ने कहा कि बैंक ने ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के लिये एक नई क्रेडिट कार्ड योजना 'कल्याणी क्रेडिट कार्ड' शुरु की है। इस कार्ड पर विशेष कार्यों के लिये ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को 50,000 रुपये का कर्ज दिया जाता है। 
उन्होंने बताया कि दिसंबर अंत तक राज्य में बैंक का कुल कारोबार 14,500 करोड़ रुपये से अधिक हो गया। पिछले साल की तुलना में कारोबार में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने बताया कि देश विदेश में बैंक का कुल कारोबार छह लाख करोड़ रुपये से उच्च्पर निकल गया है। साल दर साल आधार पर यह वृद्धि 21.4 प्रतिशत रही। 
उषा ने कहा कि राज्य में बैंक के रिण जमा अनुपात को बढ़ाकर राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर बैंक का रिण जमा अनुपात करीब 74 प्रतिशत है।


No comments: