Tuesday, January 24, 2012

रुश्दी आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए दर्शकों से होंगे रूबरू

Tuesday, 24 January 2012 13:01

जयपुर, 24 जनवरी (एजेंसी) जयपुर साहित्य उत्सव के अन्तिम दिन आज सलमान रुश्दी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लेखकों, साहित्यकारों और दर्शकों से रूबरू होंगे। जयपुर पुलिस ने आयोजकों को कड़ी शर्तों के साथ वीडियो कान्फे्रंसिंग की मंजूरी दे दी है।
जयपुर साहित्य उत्सव से जुडे सूत्रों ने बताया कि रुश्दी अपराह्न पौने चार बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी पुस्तक, मिडनाइट चिल्ड्रन, पर अपना मत रखेंगे और दर्शकों के कुछ प्रश्नों के जवाब भी दे सकते हंै। यह कार्यक्रम एक घंटे का होगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वीडियो कान्फं्रेसिंग से चर्चा कानून के दायरे में होगी।
पुलिस आयुक्त बी एल सोनी ने कहा कि जयपुर साहित्य उत्सव आयोजकों को लेखक सलमान रुश्दी की वीडियो कान्फें्रसिंग की सशर्त अनुमति दी गई है। 

सोनी ने भाषा से बातचीत में कहा कि आयोजकों को इस शर्त के साथ मंजूरी दी गई है कि सलमान रुश्दी की प्रतिबंधित पुस्तक ै सैटेनिक वर्सेज ै का जिक्र नहीं किया जाएगा और न ही उसका कोई अंश पढ़ा जाएगा तथा समाज के किसी भी वर्ग , समुदाय के बारे में ऐसी टिप्पणी नहीं होगी जो कानून के दायरे से बाहर हो।
वीडियो चर्चा की सशर्त मंजूरी के बाद पुलिस , गुप्तचर एजेंसियों ने जयपुर साहित्य उत्सव स्थल और उस स्थान पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं जहां इस कान्फ्रेंसिंग का प्रसारण तय किया गया है । जयपुर साहित्य उत्सव स्थल पर आने वालों को कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश करने दिया जा रहा है।

No comments: