Saturday, January 28, 2012

मणिपुर विस चुनाव: हिंसा में पांच मरे, 82 प्रतिशत मतदान

Saturday, 28 January 2012 16:30

इंफाल, 28 जनवरी (एजेंसी) मतदान के दौरान हिंसा में यहां 5 लोगों की मृत्यु हो गई। उधर, अपराह्न एक बजे तक 82 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विस चुनाव के लिए मतदान के दौरान हिंसा में एक सुरक्षाकर्मी समेत पांच लोगों की जबकि दो अन्य घायल हुए हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चंदेल जिले के सुगनू विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर उग्रवादियों ने हमला किया जिसमें एक सीआरपीएफ के जवान, ग्राम स्वयंसेवक बल के तीन कर्मियों और एक आम नागरिक की मृत्यु हो गई और दो अन्य जख्मी हो गए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी सी लॉमकुंगा ने हालांकि कहा कि जिले में डंपी थाना में गोलीबारी में तीन लोग मारे गए। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ में एक मतदाता, उसके समर्थक और एक सुरक्षाकर्मी की मृत्यु हो गई।
उन्होंने कहा कि नौ जिलों- घाटी के इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, विष्णुपुर और थोउबल और पहाड़ियों में चूड़ाचांदपुर, उखरूल, सेनापति, तामेंगलांग और चंदेल में अपराह्न एक बजे तक 17.40 लाख मतदाताओं में से 48 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह ने थोउबल जिले में खांगाबोक में मतदान केंद्र पर अपना मत डाला। चुनाव के लिए 2357 मतदान केंद्रों पर कुल 12 हजार 967 मतदानकर्मियों को तैनात किया गया है। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए करीब 35 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है जिसमें राज्य सशस्त्र पुलिस के अतिरिक्त 27 हजार केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान शामिल हैं।
सूत्रों ने बताया कि खुराई चिंगंगबम इलाके, सावमबंग उच्च विद्यालय, इंफाल पूर्व जिले में खोमिडोक और इंफाल पश्चिम जिले में नौरेमथांग उच्च विद्यालय क्षेत्र में मतदान शुरू होने से पहले उग्रवादियों द्वारा लगाए गए बम को जब्त कर लिया गया और उसे निष्क्रिय कर दिया गया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उखरूल जिले में कल उग्रवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो सीआरपीएफ जवानों की मृत्यु हो गई थी।

No comments: