Thursday, May 26, 2011

Fwd: भाषा,शिक्षा और रोज़गार



---------- Forwarded message ----------
From: भाषा,शिक्षा और रोज़गार <eduployment@gmail.com>
Date: 2011/5/26
Subject: भाषा,शिक्षा और रोज़गार
To: palashbiswaskl@gmail.com


भाषा,शिक्षा और रोज़गार


IIT: सुपर 30 के नतीजे में गिरावट

Posted: 25 May 2011 01:19 AM PDT

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का परिणाम बुधवार सुबह घोषित कर दिया गया। आंध्र प्रदेश के पृथ्वी तेजा ने इस परीक्षा में टॉप किया है। वहीं, दिल्ली के शशांक जैन ने ऑल इंडिया मेरिट में दूसरा स्थान हासिल किया है। इस बार 15 आईआईटी, आईएसएम धनबाद और आईटी-बीएचयू जैसे संस्थानों में करीब 9,509 सीटें उपलब्ध हैं।

इस बार आईआईटी कानपुर ने परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें 10 अप्रैल को करीब 4.85 लाख छात्र-छात्र शामिल हुए थे। इस बार परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राओं को सवालों के जवाब मुहैया कराए गए, लेकिन उन्हें इस परीक्षा में हासिल अंक नहीं बताए गए। गौरतलब है कि पहले कहा गया था कि इस बार छात्रों को उनके नंबर बताए जाएंगे। इस साल पहली बार आईआईटी में काउंसिलिंग ऑनलाइन माध्यम से होगा। सफल छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन के लिए डब्लूडब्लूडब्लू. जेईई.आईआईटीके.एसी.इन/जेसीओपी पर लॉग इन करना होगा।

पटना के सुपर-30 संस्थान से इस बार 24 छात्रों का चयन आईआईटी-जेईई की काउंसिलिंग के लिए हुआ है। जबकि पिछले तीन सालों में इस संस्थान के सभी 30 छात्र कामयाब रहे थे। सुपर-30 के संचालक कुमार आनंद के मुताबिक इस साल परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की वजह से सुपर-30 के नतीजे में गिरावट आई है। गौरतलब है कि टाइम पत्रिका ने 'द बेस्ट ऑफ एशिया 2010' की सूची में सुपर-30 को जगह दी थी। सुपर-30 में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त में कोचिंग दी जाती है(दैनिक भास्कर,पटना,25.5.11)।
You are subscribed to email updates from भाषा,शिक्षा और रोज़गार
To stop receiving these emails, you may unsubscribe now.
Email delivery powered by Google
Google Inc., 20 West Kinzie, Chicago IL USA 60610



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments: