Wednesday, March 4, 2009

कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों को उत्पाद शुल्क में कटौती जारी रहने की उम्मीद

कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों को उत्पाद शुल्क में कटौती जारी रहने की उम्मीद
बिजनेस भास्कर नई द��Tuesday, February 17, 2009 02:15 [IST]
टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद (कंज्यूमर ड्यूरेबल) बनाने वाली कंपनियों को उत्पाद शुल्क में 4 फीसदी की कटौती जारी रहने की उम्मीद है। दिसंबर 2008 में केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में 4 फीसदी की कटौती की थी। जिसके बाद टीवी, फ्रिज, एसी, वाशिंग मशीन जैसे उत्पादों की कीमतों में 3 से 4 फीसदी तक की कमी आई थी। कटौती की अवधि 31 मार्च 2009 को समाप्त हो रही है। यदि सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती जारी नहीं रखी तो एक अप्रैल से टीवी, फ्रिज, एसी जैसे उत्पाद महंगे हो सकते हैं।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक वी.रामचंद्रन ने बिजनेस भास्कर को बताया कि केंद्र सरकार ने आर्थिक संकट के माहौल में मांग बढ़ाने के लिए उत्पाद शुल्क में 4 फीसदी की कटौती की थी। जिसे देखते हुए एलजी ने उत्पादों की कीमतों में उसी अनुपात में कटौती की थी। इन परिस्थितियों में उम्मीद है कि सरकार 4 फीसदी की कटौती को जारी रखेगी। यदि ऐसा नहीं होता है तो एक अप्रैल से निश्चित रूप से लागत पर असर पड़ेगा।

हिताची होमलाइफ सॉल्यूशंस इंडिया लिमिटेड के बिजनेस प्रमुख (स्पेशल प्रोजेक्ट) गुरमीत सिंह ने बताया कि उत्पाद शुल्क में कटौती खत्म करने का सीधा असर लागत पर पड़ेगा। ऐसे में कीमतों में 3-4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। व्हर्लपूल ऑफ इंडिया लिमिटेड के विपणन उपाध्यक्ष शांतनु दास गुप्ता ने बताया कि हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार मांग बढ़ाने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती जारी रखेगी। यदि कटौती नहीं जारी रखी गई तो कीमतों पर विचार हो सकता है। करीब 50 फीसदी कच्चा माल आयात होता है। ऐसे में डॉलर की कीमतें बहुत असर डाल सकती है। अभी फिलहाल कीमतों के विषय में कोई फैसला नहीं किया गया है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड के उप प्रबंध निदेशक रवीन्द्र जुत्शी ने बताया कि अभी कीमतों के विषय में कोई फैसला नहीं लिया गया है। कंपनी को उम्मीद है कि सरकार मांग बढ़ाने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती जारी रखेगी। कंपनी ने दिसंबर में सेनवैट में 4 फीसदी की कटौती करने के बाद उत्पादों की कीमतों में 4 फीसदी तक की कमी की थी।

No comments: