Friday, December 19, 2008

EARNING FROM BLOGGING





अंग्रेजी ब्लॉगिंग में इनाम बंट रहे हैं.. कब फिरेंगे हिन्दी जगत के दिन?


Posted: 17 Dec 2008 06:17 AM CST



इसमें कोई दोराय नहीं कि हिन्दी ब्लॉगिंग में तेजी से विकास हो रहा है। ब्लॉगर और पाठकों की दिन-ब-दिन बढ़ती संख्या इसका अच्छा प्रमाण है। फिर भी आज कोई भी हिन्दी ब्लॉगर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने की नहीं सोच सकता। शायद इस बात पर आप भी मुझसे सहमत होंगे। कारण साफ है कि हिन्दी ब्लॉगिंग से कमाई फिलहाल न के बराबर ही है। गूगल का एडसेंस कार्यक्रम भी हिन्दी भाषा से बेरुखी बनाए है।

अंग्रेजी ब्लॉगिंग की बात करें तो कई प्रतिष्ठित भारतीय ब्लॉगर ऐसे हैं जो अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा रहे हैं। तकनीकी लेखकों में सबसे प्रमुख है अमित अग्रवाल जी, जो

डिजिटल इंस्पिरेशन
नामक ब्लॉग संचालित करते हैं। इस ब्लॉग की सफलता का आलम यह है कि इसे हर महीने बीस लाख विजिट मिलते हैं और 33000 से ज्यादा पाठक इसे फीड रीडर या ई-मेल पर पढ़ते हैं। यह ब्लॉग इतना धनवान है कि इसमें सुधार के लिए सुझाव के बदले यह हजारों के इनाम बांट रहा है और सबसे बड़ी बात एचपी जैसी कंपनियां इसकी प्रायोजक हैं।


क्या कहा, आप भी इनाम जीतना चाहते हैं? तो जीतिए। आपको बस यह एक आसान सा फॉर्म भरना है। अगर आप भाग्यशाली हुए तो डिजिटल इंस्पिरेशन आपको कंप्यूटर, प्रिंटर और सॉफ्टवेयर समेत कई पुरस्कार दे सकता है। पर याद रखें इस कॉन्टेस्ट में शामिल होने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर, 2008 है और ज्यादा जानकारी यहां है।

फोटोग्राफी ऑफ द इयर कॉन्टेस्ट

अगर आप फोटोग्राफी में रुचि रखते हैं तो फोटोग्राफी कॉर्नर वेबसाइट पर आपके लिए शानदार प्रतियोगिता है। भाग लेने के नियम यहां दिए गए हैं। इस प्रतियोगिता में 11500 डॉलर के इनाम जीते जा सकते हैं। शामिल होने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2008 है।

उम्मीद है कि एक दिन हिन्दी ब्लॉग जगत भी समृद्ध होगा।

No comments: